Himachal Election 2022: कांग्रेस के 39 टिकट तय; CEC ने लगाई मुहर, 7 सीटों पर फंसा पेंच

टिकट आवंटन को लेकर कांग्रेस में अभी भटियात, नालागढ़, नुरपूर, भरमौर, ठियोग, चौपाल, आनी, करसोग, बंजार, सरकाघाट, चिंतपूर्णी, धर्मशाला सीटों पर सहमति नहीं बन पाई।
 | 
हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 39 सीटों पर टिकट तय कर दिए हैं। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार को दिल्ली में हुई सेंटरल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक में यह टिकट फाइनल हुए हैं। अब इन टिकटों के आवंटन पर CEC में दोबारा चर्चा नहीं होगी। पार्टी टिकटों की पहली सूची कभी भी जारी कर सकती है। संभव है कि पहली सूची में एक या दो दिन में जारी हो जाए। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 39 सीटों पर टिकट तय कर दिए हैं। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार को दिल्ली में हुई सेंटरल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक में यह टिकट फाइनल हुए हैं। अब इन टिकटों के आवंटन पर CEC में दोबारा चर्चा नहीं होगी। पार्टी टिकटों की पहली सूची कभी भी जारी कर सकती है। संभव है कि पहली सूची में एक या दो दिन में जारी हो जाए। 

यह भी पढ़ेंः-PM Modi 5 अक्टूबर को आएंगे हिमाचल, बिलासपुर AIIMS का करेंगे उद्घाटन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 टिकट मौजूदा विधायकों और 19 टिकट पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकों और AICC सचिवों को दिए गए हैं। CEC की बैठक में 45 टिकटों पर चर्चा की गई। इनमें से पूर्व मंत्री एवं AICC सचिव सुधीर शर्मा, पूर्व वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, बाबा हरदीप सिंह सहित 7 सीटों के टिकट आवंटन को फिलहाल होल्ड कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो पार्टी की अंदरूनी कलह की वजह से इन सीटों पर विवाद खड़ा हो गया है। 

यह भी पढ़ेंः-HRTC बस में पीरियड आने पर युवती को नादौन में छोड़ने वाले कंडक्टर का शिमला तबादला


इन सीटों पर कांग्रेस के टिकट लगभग तय

रिपोर्ट्स की मानें तो जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर, रोहड़ू से एमएल बरागटा, रामपुर से नंदलाल, कसुम्प्टी से अनिरुद्ध सिंह, शिमला ग्रामीण से विक्रमादित्य सिंह, पालमपुर से आशीष बुटेल, फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया, घुमारवीं से राजेश धर्माणी, कुल्लू से सुंदर सिंह ठाकुर, अर्की से संजय अवस्थी, बड़सर से इंद्र दत्त लखनपाल, रेणुका जी से विनय कुमार, नादौन से सुखविंद्र सिंह सुक्खू, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, डलहौजी से आशा कुमारी, सोलन से धनीराम शांडिल, शिलाई से हर्षवर्धन चौहान, श्री नयनादेवी से राम लाल ठाकुर, किन्नौर से जगत सिंह नेगी, हरौली से मुकेश अग्निहोत्री और ऊना से सतपाल सिंह रायजादा का टिकट फाइनल है।

यह भी पढ़ेंः-HRTC बस में आए पीरियड, ड्राइवर-कंडक्टर युवती को नादौन में छोड़ चले गए

इनके टिकट भी लगभग फाइनल

नगरोटा बगवां से रघुवीर सिंह बाली, मंडी के बल्ह से प्रकाश चौधरी, नाहन से अजय सोलंकी, पच्छाद से दयाल प्यारी, कसौली से विनोद सुल्तानपुरी, दून से रामकुमार, पांवटा से करनेश जंग, द्रंग से कौल सिंह ठाकुर, ज्वाली से चंद्र कुमार, झंडुता से विवेक कुमार, सुंदरनगर से सोहन लाल, चम्बा से नीरज नैयर और लाहौल स्पीति से रवि ठाकुर के नाम पर मुहर लग गई है।

यह भी पढ़ेंः-युद्ध में विजय हासिल करने के लिए अर्जुन ने हिमाचल के इस गांव में की थी चक्रव्यूह की रचना

इन सीटों पर छिड़ सकता है घमासान

टिकट आवंटन को लेकर कांग्रेस में अभी भटियात, नालागढ़, नुरपूर, भरमौर, ठियोग, चौपाल, आनी, करसोग, बंजार, सरकाघाट, चिंतपूर्णी, धर्मशाला सीटों पर सहमति नहीं बन पाई। भाजपा से कांग्रेस शामिल हुए खिमी राम शर्मा और इंदू वर्मा के टिकट पर भी सहमति नहीं बन पाई हैं।​आपको बता दें कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने वर्तमान विधायक, पूर्व मंत्री, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के सचिव और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष का सिंगल नाम स्क्रीनिंग कमेटी को भेज रखा है। स्क्रीनिंग कमेटी ने भी PCC के प्रस्ताव को आगे बढ़ाते हुए इसे CEC को प्रेषित किया है। इस प्रस्ताव पर दिल्ली में मंथन हुआ है।

यह भी पढ़ेंः-भरमौर के विधायक जिया लाल की टिकट कटेगी, पढ़िए ये खबर


23 टिकटों पर पहले स्क्रीनिंग कमेटी करेगी चर्चा

हिमाचल में कुल मिलाकर 68 विधानसभा क्षेत्र हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की पहले दौर की बैठक में 45 सीटों पर ही सहमति बन पाई है। 23 सीटों पर अब स्क्रीनिंग कमेटी दूसरे दौर की बैठक करेगी। सूत्रों की मानें तो दूसरे दौर की बैठक में 2017 के विधानसभा चुनाव में 3000 से कम के मतों से हारे हुए नेताओं को पार्टी दोबारा टिकट देने पर विचार कर सकती है, क्योंकि 2017 में मोदी लहर और सत्ता परिवर्तन लहर के बावजूद 3000 से कम मतों ही हार अच्छा प्रदर्शन माना जा रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।