हिमाचल में HimCare योजना में 1 अप्रैल से होंगे ये बदलाव, यहां जानें पूरी डिटेल

मुख्यमंत्री हिम केयर योजना (Him Care Scheme) में 1 अप्रैल से कुछ बदलाव होगा, इसके तहत एक अप्रैल से बीमा करवाने के लिए तीन साल के लिए तीन हजार रुपये देने होंगे।

 | 
अभी वक्त है, इतनी जून तक बनेंगे हिमकेयर योजना के नए कार्ड

हिमाचल प्रदेश की हिमकेयर योजना (Him Care Scheme) में 1 अप्रैल से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। एक अप्रैल के बाद हिमकेयर योजना (Him Care Scheme) में पंजीकरण करवाने पर Him Care Card साल के लिए वैध हो जाएगा। इसके साथ ही इसके लिए आपको एक साथ तीन हजार रुपये भी चुकाने पड़ेंगे। इससे हर साल परिवार के पांच लोगों को पांच लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।

(हिमाचल के अन्य समाचार यहां पढ़ें)

यह भी पढ़ेंः-उपलब्धि : योग की राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर बनीं निधि, योगा बुक में दर्ज हुआ नाम


बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने हिमकेयर कार्ड के नवीनीकरण की अवधि को बढ़ा दिया था। हिमकेयर कार्ड की अवधि एक साल से बढ़ाकर तीन साल कर दी गई है। सरकार को एक और तीन साल के लिए प्रस्ताव भेजा गया है, ताकि लोग एक या तीन साल में से किसी एक सुविधा का फायदा ले सकें। साथ ही अब नवीनीकरण पूरे सालभर करवाया जा सकता है और कार्ड भी पूरे साल बनवाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-पांवटा साहिब: युवा कांग्रेस कार्यकारिणी का इस्‍तीफा, 'आप' में शामिल


हिमाचल सरकार ने जनवरी 2019 में हिमकेयर योजना शुरू की थी। इसका उद्देश्य उन लोगों को लाभ देना था, जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ नहीं उठा पा रहे थे। जो कि secc-2011 में कवर्ड नहीं हैं। इस योजना के तहत एक परिवार के सभी पांच सदस्य लाभ उठा सकते हैं। पांच से ज्यादा सदस्य होने पर दो कार्ड बनवाने होते हैं। हिमकेयर योजना 5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है। इसके जरिए कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं हासिल की जा सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः-किन्नौर की पहाड़ियों पर दिखे दुर्लभ IBEX, पर्यटकों ने कैद की तस्वीरें


गौरतलब है कि गरीबी रेखा से नीचे, रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले और मनरेगा मजदूर (कम से कम वर्ष में 50 दिन) के लिए पंजीकरण की कोई फीस नहीं है। इसके अलावा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक के वरिष्ठ नागरिक, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर, एकल नारी, मिडडे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, अनुबंध कर्मचारी और आउटसोर्स कर्मचारी 365 रुपये सालाना फीस के साथ यह कार्ड बना सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल: दो घरों में भड़की आग से नौ कमरे और तीन गोशालाएं राख


इस हिमकेयर योजना में आवेदन करने लिए स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर जाकर लॉगिन किया जा सकता है। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए 50 रुपये शुल्क निर्धारित है। आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल फोन नंबर एवं श्रेणी के प्रमाण पत्र के जरिए आवेदन किया जा सकता है। इस योजना से जुड़ी हर जानकारी https://app.hpsbys.in लिंक से हासिल की जा सकती है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।