ऊना में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का बना हिमकेयर कार्ड

जिला ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत कोविड के कारण अनाथ हुए लोअर बढे़ड़ा के आर्यन और सुमन प्रीत का हिमकेयर कार्ड बना दिया गया है।
 | 
जिला ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत कोविड के कारण अनाथ हुए लोअर बढे़ड़ा के आर्यन और सुमन प्रीत का हिमकेयर कार्ड बना दिया गया है। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि इन बच्चों की माता का कोविड की चपेट में आने से देहांत हो गया। यह बच्चे पहले ही अपने पिता को ह्रदय घातक के कारण खो चुके थे। उन्होंने बताया कि माता-पिता की मृत्यु के पश्चात इनके करीबी कर्मी देवी द्वारा बच्चों की देखभाल की जा रही है।

ऊना। जिला ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत कोविड के कारण अनाथ हुए लोअर बढे़ड़ा के आर्यन और सुमन प्रीत का हिमकेयर कार्ड बना दिया गया है। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि इन बच्चों की माता का कोविड की चपेट में आने से देहांत हो गया। यह बच्चे पहले ही अपने पिता को ह्रदय घातक के कारण खो चुके थे। उन्होंने बताया कि माता-पिता की मृत्यु के पश्चात इनके करीबी कर्मी देवी द्वारा बच्चों की देखभाल की जा रही है। (ऊना की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें)

यह भी पढ़ेंः-नवोदय विद्यालय में पढ़ाई करने का सुनहरा मौका, इन दिन होगी प्रवेश परीक्षा

उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कर्मी देवी को इन बच्चों के पालन पोषण के लिए 2500-2500 रूपये सहायता राशि प्रदान की जा रही है। राघव शर्मा ने बताया कि हिमकेयर योजना के अंतर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर पांच लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है। Him Care Yojana को हिमाचल प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः-सोलन बस हादसे में तीन की मौत, एसडीएम बोले-मामले की होगी जांच

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे सभी नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, जो कि secc-2011 में कवर्ड नहीं है उनके लिए हिम केयर योजना का आरंभ किया गया है। यह योजना 1 जनवरी 2019 को आरंभ की गई थी। हिम केयर योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ एक परिवार के सभी 5 सदस्य उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-सियासी विश्लेषण हिमाचलः दो नेताओं की गैर-मौजूदगी से 'आप' को दिख रहा मौका

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।