चलो चम्बाः खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

26 से 28 नवंबर तक खज्जियार में Himalayan Monal National Aerofest प्रतियोगिता होगी। इसमें देश के 15 राज्यों के 100 से अधिक पैराग्लाइडर भाग ले रहे हैं।

 | 
26 से 28 नवंबर तक खज्जियार में Himalayan Monal National Aerofest प्रतियोगिता होगी। इसमें देश के 15 राज्यों के 100 से अधिक पैराग्लाइडर भाग ले रहे हैं।

चम्बा। मिनी स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland) के नाम से विख्यात जिला चम्बा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खज्जियार (tourist places khajjiar) को अब नई पहचान मिलने वाली है। 26 से 28 नवंबर तक खज्जियार (Mini Switzerland) में हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट (Himalayan Monal National Aerofest) प्रतियोगिता होगी। इसमें देश के 15 राज्यों के 100 से अधिक पैराग्लाइडर भाग ले रहे हैं। चम्बा के खज्जियार में करवाई जा रही हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता के दौरान किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी मौजूद रहेगी।


चम्बा सदर विधायक पवन नैयर (Pawan Nayyar) ने इस राष्ट्रीय स्तरीय पैराग्लाइडिंग (Himalayan Monal National Aerofest) प्रतियोगिता की तैयारियों का जायजा लेने के बाद मंगलवार को खज्जियार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक चम्बा को पर्यटन के मानचित्र पर नई पहचान दिलाने के लिए चलो चम्बा अभियान को चलाया हैं। इस के तहत अब तक जिला चम्बा में तीन राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा चुका है। अब 26-28 नवंबर तक होने वाली पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता से पूरे देश में खज्जियार एक नए आयाम को छुएगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) जिला चम्बा (Chamba) के विकास को लेकर विशेष तौर पर प्रयासरत हैं। समय-समय पर उनके मार्गदर्शन से इस प्रकार की राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिताओं (national level competitions) का आयोजन जिला चम्बा में किया जा रहा है। 26 नवंबर को खज्जियार में शुरु होने वाली इस प्रतियोगिता की तैयारियों का सदर विधायक ने बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने तैयारियों पर संतोष जताते हुए उपायुक्त चम्बा डीसी राणा, एसडीएम चम्बा नवीन तंवर, जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमार एवं लोक निर्माण विभाग मंडल चम्बा के कार्यों की सराहना की।


विधायक ने कहा कि यूं तो खज्जियार में पिछले कई वर्षों से पैराग्लाइडिंग (Paragliding) हो रही थी लेकिन इस काम को अंजाम देने के लिए स्थानीय लोगों को युवाओं को चोरी-छिपे यह काम करना पड़ता था। यही नहीं कई बार उन्हें पुलिस और वन्य प्राणी विभाग (Wildlife Department) की कार्यवाही का भी सामना करना पड़ता था। जयराम सरकार ने सबसे पहले खज्जियार (Paragliding in Kajjiar) के 2 स्थानों को पैराग्लाइडिंग के लिए ना सिर्फ चिन्हित किया बल्कि उन्हें स्वीकृति भी प्रदान की तो साथ ही पर्यटन विभाग ने 165 आउटडोर फोटोग्राफरों और 65 पैराग्लाइडरों को पंजीकृत किया।


विधायक ने कहा कि अब यहां के लोगों को पैराग्लाइडिंग को अंजाम देने के लिए किसी से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि खज्जियार का मुख्य आकर्षण यहां की झील है और इस प्राकृतिक झील के स्वरूप को बचाए रखने के लिए लाखों रुपए खर्च करके इस झील कि गाद को साफ करने का काम किया जा रहा है। विधायक ने कहा कि चलो चंबा अभियान के तहत आयोजित होने वाली इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता के दौरान प्रदेश के जनजाति क्षेत्रों की लोक संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। लाहौल स्पीति, किन्नौर व जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर व पांगी के लोक कलाकार अपनी लोक संस्कृति को पेश करेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।