चम्बा/ अब खजियार में भी पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकेंगे पर्यटक

चंबा। खजियार में अब पर्यटक पैराग्लाइडिंग भी कर सकेंगे। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग हिमाचल प्रदेश ने साहसिक गतिविधियों की संभावना को देखते हुए पैराग्लाइडिंग को मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब खजियार आने वाले पर्यटक पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। मंजूरी मिलते ही पर्यटन विभाग चंबा आगामी कार्रवाई में जुट गया है। विभाग
 | 
चम्बा/ अब खजियार में भी पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकेंगे पर्यटक

चंबा। खजियार में अब पर्यटक पैराग्लाइडिंग भी कर सकेंगे। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग हिमाचल प्रदेश ने साहसिक गतिविधियों की संभावना को देखते हुए पैराग्लाइडिंग को मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब खजियार आने वाले पर्यटक पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। मंजूरी मिलते ही पर्यटन विभाग चंबा आगामी कार्रवाई में जुट गया है। विभाग द्वारा इस सप्ताह सभी पंजीकृत पैराग्लाइडर्स के साथ बैठक करने की योजना बनाई जा रही है, जिसमें पैराग्लाइडिंग का शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पैराग्लाइडर्स को भी पंजीकरण के लिए प्रदेश के अन्य जिलों का रुख नहीं करना पड़ेगा। उन्हें अब पंजीकरण की सुविधा चंबा में ही मिल जाएगी। गौरतलब है कि इससे पूर्व गैरकानूनी तरीके से खजियार व आसपास के क्षेत्रों में पैराग्लाइडिंग होती थी। कई बार हादसे में पर्यटक चोटिल भी हुए तो कई बार कईयों को जान से हाथ भी धोना पड़ा था।
वहीं, प्रशासन भी समय-समय पर खजियार क्षेत्र में दबिश देकर अवैध रूप से इस कार्य को अंजाम देने वालों पर कार्रवाई करता रहा है। ऐसे में अब पर्यटन विभाग चंबा उक्त पैराग्लाइडिंग साइट को विकसित करने में जुटा हुआ था।

हिमाचल की तीसरी सबसे बड़ी साइट

खजियार में पैराग्लाइडिंग को मंजूरी मिलते ही यह साइट सोलंगनाला तथा बीड़ बिलिंग के बाद तीसरी सबसे बड़ी साइट होगी। खजियार में पैराग्लाइडिंग को मंजूरी मिलने के उपरांत पर्यटकों की आमद में और अधिक बढ़ोतरी होने की उम्मीद जगी है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे। दरोटा से लाहरा और लाहरा से दड़ोल तक पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को मंजूरी मिल गई है।

पर्यटन विभाग इस संबंध में जल्द पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के साथ बैठक करेगा। इसमें आगामी रणनीति तय की जाएगी। शुल्क निर्धारित करने के साथ ही सूचना पट्ट भी स्थापित किए जाएंगे।
-विजय कुमार, पर्यटन विकास अधिकारी चंबा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।