आपसी समन्वय से करें जनसमस्याओं का समाधान : विपिन सिंह परमार

सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की दाड़ला पंचायत में विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने की जनमंच की अध्यक्षता
 | 
विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार , पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल  की अध्यक्षता में आयोजित जनमंच

हमीरपुर ।  आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 25वीं कड़ी में रविवार को सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़ला में जनमंच आयोजित किया गया। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र की छह ग्राम पंचायतों दाड़ला, चबूतरा, री, मनिहाल, बनाल और करोट के निवासियों की लगभग 50 समस्याओं की सुनवाई की गई। इनमें से अधिकांश जनसमस्याओं का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। जबकि, अन्य समस्याओं के जल्द निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।


  इस अवसर पर विपिन सिंह परमार ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नियमों-अधिनियमों को अमलीजामा पहनाना तथा इन्हें आम जनता तक पहुंचाना सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों की जिम्मेदारी होती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने जनमंच में अधिकारियों-कर्मचारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की है तथा इस कार्यक्रम के माध्यम से आम जनता तक पहुंचने का सराहनीय प्रयास किया है। इससे प्रदेश में लोकतांत्रिक व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण सुनिश्चित हो रहा है। जनमंच में प्रदेश सरकार स्वयं जनता के पास पहुंचकर जनसमस्याओं का निवारण करती है।


  जनसमस्याओं के निवारण के साथ-साथ जनमंच में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए विभागीय प्रदर्शनियां भी लगाई जाती हैं तथा इन योजनाओं का सीधा लाभ आम लोगों तक पहुंचाया जाता है। विपिन सिंह परमार ने कहा कि अच्छे समाज की परिकल्पना तभी साकार होती है जब सभी लोग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें तथा जनसमस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें।

.


 विस अध्यक्ष ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश की गिनती भारत के अग्रणी राज्यों में की जाती है। सरकार और प्रदेशवासियों के सामूहिक प्रयासों से ही यह संभव हुआ है। आज हिमाचल निरंतर नई बुलंदियों को छू रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के मुख्यमंत्रित्वकाल में भी हिमाचल प्रदेश ने विकास के नए आयाम स्थापित किए थे। अब जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल निरंतर आगे बढ़ रहा है। लोगों के कल्याणार्थ नई योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं तथा समाज के हर वर्ग को लाभान्वित किया जा रहा है।  


  उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस, सफाई कर्मचारियों और अन्य कोरोना योद्धाओं ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। इसके लिए ये सभी बधाई के पात्र हैं। इस अवसर पर विपिन सिंह परमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनमंच में उठाई गई सभी समस्याओं को निर्धारित समय अवधि में निपटाएं तथा कृत कार्रवाई से उन्हें भी अवगत करवाएं।  इस मौके पर एडीएम जितेंद्र सांजटा ने जनसमस्याओं के समाधान के संबंध में विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जारी किए गए विभिन्न दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।


  इससे पहले दाड़ला पंचायत की प्रधान रेखा देवी और उपप्रधान जगन कटोच ने विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री को आदियोगी के चित्र भेंट किए। कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ठाकुर, जिला परिषद सदस्य कैप्टन रणजीत सिंह, एसपी डॉ. आकृति शर्मा, एसडीएम हरीश गज्जू, बीडीओ निशांत शर्मा, अन्य अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

.
 

44 महिलाओं को टूल किट और 32 महिलाओं दिए गैस कनैक्शन


जनमंच के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 4 कन्याओं को एफडी के दस्तावेज प्रदान किए। उन्होंने 44 महिलाओं को हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से बांस कला की टूल किट वितरित कीं। विपिन सिंह परमार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 32 महिलाओं को निशुल्क गैस कनैक्शन बांटे।



ढाई सौ लोगों का किया मेडिकल चैकअप


जनमंच के दौरान स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा मेडिकल जांच शिविर भी लगाए गए। इस दौरान आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने 200 से अधिक लोगों की जांच की और उन्हें दवाईयां वितरित कीं। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने भी 48 लोगों का चैकअप किया तथा लोगों को टैस्ट भी किए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।