मुख्यमंत्री ने बड़सर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के किए लोकार्पण और शिलान्यास

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हमीरपुर जिले के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बिझड़ी में लगभग 265 करोड़ रुपये की 21 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किये। 
 | 
.

हमीरपुर ।  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  ने बिझड़ी में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का चार साल का कार्यकाल कोविड महामारी के कारण लगभग दो साल प्रतिकूल रूप से प्रभावित होने के बावजूद उपलब्धियों और उपलब्धियों से भरा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब राज्य की जनता के सक्रिय समर्थन और केंद्रीय नेतृत्व की मेहरबानी से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान देश में सफलतापूर्वक चला और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को जाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी टीकाकरण अभियान में चैंपियन बनकर उभरा है और अब 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को टीकाकरण में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने बजट 2022-23 में वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा को कम करके 60 वर्ष करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 60 से 65 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाएं भी बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की हकदार होंगी। उन्होंने कहा कि अब 7.50 लाख हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ मिलेगा और एक लाख रुपये की राशि मिलेगी। इस पर 1300 करोड़ खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 60 यूनिट तक की खपत के लिए जीरो बिलिंग की जाएगी, जिससे लगभग 4.50 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि 61 से 125 यूनिट के बीच खपत करने वाले 7 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए 1 रुपये प्रति यूनिट की रियायती दर पर सस्ती बिजली भी उपलब्ध कराई जाएगी।
.

मुख्यमंत्री ने आज उनके द्वारा समर्पित विकासात्मक परियोजनाओं के लिए क्षेत्र के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मूल्य वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए सभी परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। जय राम ठाकुर ने पीएचसी भोटा को सीएचसी भोटा में अपग्रेड करने, बिझड़ी में आईटीआई खोलने,  कड़साई पंचायत के कलवाड़ा में पुल के लिए 10 लाख,  बडाग्रां में पशु औषधालय खोलने और पशु चिकित्सा औषधालय ब्याड को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने की घोषणाए की। भोटा  और बिझड़ी में अस्थायी पुलिस चौकियों को नियमित पुलिस चौकी बनाया जाएगा। उन्होंने सीसे स्कूल लोहरली में विज्ञान की कक्षाएं, सीसे स्कूल कुल्हेड़ा और घोडी धबारीऔर वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने गांव सुलाहडी और उटप लाज्याना में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने बिझड़ी में 2.47 करोड़ 10 बिस्तरों वाले आयुर्वेदिक अस्पताल भवन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जौडे अम्ब में 1.28 करोड़ विज्ञान प्रयोगशाला भवन, बड़सर से शहतलाई मार्ग पर हरसौर के निकट सिरहाली खुड़ पर 6.33 करोड़ का पुल, बिझड़ी, चलसाइर्, चकडाला, अंबोटा व घंगोट रोड पर 4.07 करोड़ से बने पुल, नाबार्ड के तहत बड़ा ग्राम को मुख्य सडक़ से थाना चलैली माजरा वाया कलवाल तक 1.34 करोड़ की मेल्टिंग और टारिंग, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धंगोटा में 1.16 करोड़ विज्ञान प्रयोगशाला भवन, बड़सर क्षेत्र के विभिन्न एलडब्ल्यूएसएस के संवर्धन के लिए ब्यास नदी से 34.59 करोड़ एलडब्ल्यूएसएस, एलडब्ल्यूएसएस बणी बड़सर गारली फेज -1 व 2 का 2.66 करोड़ का विस्तार, तहसील बड़सर में एलडब्ल्यूएसएस बणी बड़सर गारली वितरण प्रणाली में सुधार, हर घर नल से जल योजना के तहत बड़सर क्षेत्र में विभिन्न स्रोतों के संवर्धन के लिए ब्यास नदी से 14.11 करोड़ एलडब्ल्यूएसएस, हर घर नल से जल योजना के तहत 1.16 करोड़ एलडब्ल्यूएसएस भेबड़ सहेली और  1.37 तहसील बड़सर में एलडब्ल्यूएसएस अम्बेरी टिप्पर, दांदरू की वितरण प्रणाली में सुधार के लिए 1.37 रुपये के उद्घाटन किये। 

मुख्यमंत्री ने करोड़ों रुपये की आधारशिला रखी। बाड़ा खलौत सुदर बतलाऊ जौर घाट मार्ग पर शुक्कर खड्ड पर 6.88 करोड़ का पुल, सिविल अस्पताल बड़सर में पीएसए ऑक्सीजन व मैनिफोल्ड सिस्टम के लिए 46 लाख, 8.50 करोड़ एलडब्ल्यूएसएस भेबड़ सहेली, एलडब्ल्यूएसएस हरमा, एलडब्ल्यूएसएस बणी बड़सर गारली,  एलडब्ल्यूएसएस बणी बड़सर गारली जोन -2 के तहत हर घर नल से जल योजना के तहत 3.09 करोड़ रुपये का घरेलू कनेक्शन प्रदान करना। एलडब्ल्यूएसएस बणी बड़सर गारली जोन -1 के तहत हर घर नल से जल के तहत घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए 6.88 करोड़ रुपये, 9.86 करोड़ एलडब्ल्यूएसएस उटप सरविन एलडब्ल्यूएसएस घल्लियां एलडब्ल्यूएसएस सेर बलौनी धनेड और बड़सर क्षेत्र की ब्यास नदी से विभिन्न एलडब्ल्यूएसएस के स्रोत का 137.57 करोड़ रुपये का संवर्धन के लिए 137.57 करोड़ रुपये की योजनाओं के शिलान्यास किए।
.
वहीं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने करोड़ों रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। बड़सर विधानसभा क्षेत्र में आज 263 करोड़ के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य के लिए करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। जिसमें करोड़ों रुपये की पेयजल परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदान किए गए मजबूत नेतृत्व के कारण था कि भारत विश्व नेता के रूप में उभरने की ओर अग्रसर था। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा शुरू करके देश के 21000 से अधिक लोगों को यूक्रेन से वापस लाया गया। उन्होंने कहा कि ऊना हमीरपुर रेलवे लिंग का भी सर्वेक्षण किया गया, जिसका 75 खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी विवरण दिया।

पूर्व विधायक एवं जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले लगभग चार वर्षों में कोरोना महामारी के बावजूद अभूतपूर्व विकास देखा है। उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा पेश राज्य के बजट में समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से भी अवगत कराया। उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए गए विकास और कल्याण उन्मुख बजट की भी सराहना की।
इस वाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बाबा बालकनाथ मंदिर दियोटसिद्ध में पूजा अर्चना की और बाबाजी की पवित्र गुफा में शीश नवाया। इसके उपरांत दियाटसिद्ध मंदिर में 10.34 करोड़ का लंगर भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने 10.87 करोड़ स्वर्णिम यात्री निवास नंबर 1 और भक्तों की सुविधा के लिए दियोटसिद्ध मंदिर परिसर में 5.08 करोड़ स्वर्णिम यात्री निवास का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, पूर्व विधायक राम रतन शर्मा, एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, मंडल भाजपा अध्यक्ष बड़सर कुलदीप ठाकुर,  कामगार कल्याण बोर्ड चेयरमैन डॉ राकेश बबली, ग्रामीण विकास बैंक चेयरमैन कमल नयन शर्मा, पूर्व विधायक राम रतन शर्मा, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विनोद ठाकुर, राज्य संयोजक कौशल विकास निगम नवीन शर्मा, उपायुक्त देबशता बानिक, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य मौजूद रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।