हिमाचलः पंचायती राज संस्थाओं के 217 पदों पर उप-चुनाव, 10 अगस्त को मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के 217 पदों पर उप-चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।
 | 
हिमाचल प्रदेश पंचायत उपचुनाव 2022

शिमला। राज्य निर्वाचन आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के 217 पदों पर उप-चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि इन 217 पदों में एक पद जिला परिषद सदस्य झाकड़ी-2, जिला परिषद शिमला, 6 पद बीडीसी, 14 प्रधान, 17 उप-प्रधान तथा 179 पंचायत वार्ड सदस्य के पद रिक्त हैं। निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 25, 26 और 27 जुलाई 2022 को नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः-Himachal Cabinet Decisions: एक क्लिक पर जानें हिमाचल कैबिनेट मीटिंग के सभी फैसले

नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल 28 जुलाई को संबंधित रिटर्निंग/सहायक रिटर्निंग अधिकारी प्रातः 10 बजे के बाद करेंगे। प्रत्याशी 30 जुलाई को सायं 3 बजे तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। उम्मीदवारों को 30 जुलाई को ही नामांकन पत्रों की वापिसी के तुरंत पश्चात चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। यह चुनाव स्वतंत्र चुनाव चिन्ह के आधार पर होगा तथा किसी भी उम्मीदवार को उनकी पसन्द का चुनाव चिन्ह आवंटित नहीं किया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः-10 दिनों के लिए तबादलों से रोक हटी, मानसून सत्र का शेड्यूल तय


प्रवक्ता ने बताया कि मतदान 10 अगस्त, 2022 को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक करवाया जाएगा। प्रधान, उप-प्रधान एवं पंचायत सदस्य के पद की मदगणना 10 अगस्त, 2022 को पंचायत मुख्यालय पर तथा सदस्य पंचायत समिति एवं जिला परिषद की मतगणना 12 अगस्त, 2022 को खण्ड मुख्यालय पर प्रातः 9 बजे की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अधिसूचना के साथ ही प्रदेश के जिला शिमला में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal Cabinet Meeting: चिकित्सा अधिकारियों के भरे जाएंगे 500 पद

इसी प्रकार, जिन विकास खण्डों में पंचायत समिति सदस्यों का निर्वाचन होना है, उन विकास खण्डों में तथा जिन ग्राम पंचायतों में प्रधान, उप-प्रधान एवं सदस्य का निर्वाचन होना है, उन ग्राम पंचायतों में भी आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता का ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिलावार विवरण हिमाचल प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।