Himachal Cabinet Decisions: एक क्लिक पर जानें हिमाचल कैबिनेट मीटिंग के सभी फैसले

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिमला में हुई। बैठक में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के अलावा कई बड़े फैसले लिए गए हैं।
 | 
Himachal Cabinet Decisions: सैकड़ों पदों को भरने की मंजूरी, 10 दिनों के लिए तबादलों से रोक हटी, मानसून सत्र का शेड्यूल तय  शिमला। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिमला में हुई। बैठक में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के अलावा कई बड़े फैसले लिए गए हैं। मंत्रिमंडल ने लोगों को उनके घरों के पास बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सा अधिकारियों के 500 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। इन 500 पदों में से 300 पद एक माह के भीतर वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से और 200 पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे।

शिमला। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिमला में हुई। बैठक में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के अलावा कई बड़े फैसले लिए गए हैं। मंत्रिमंडल ने लोगों को उनके घरों के पास बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सा अधिकारियों के 500 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। इन 500 पदों में से 300 पद एक माह के भीतर वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से और 200 पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे।

कैबिनेट ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अनुबंध आधार पर सामुदायिक चिकित्सा अधिकारियों के 880 पदों को भरने का भी निर्णय लिया। साथ ही दंत चिकित्सा सेवा विभाग में चिकित्सा अधिकारी (दंत) के 19 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया। इनमें से हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से 50 प्रतिशत और  50 प्रतिशत पद बैचवार भरने का भी निर्णय लिया। 


इसके अलावा कैबिनेट ने 18 से 27 जुलाई 10 दिनों के लिए तबादलों पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को हिमाचल प्रदेश का मानसून सत्र बुलाने की सिफारिश करने का भी निर्णय लिया। विधानसभा की चार बैठकें 10, 11, 12 और 13 अगस्त 2022 को होंगी। कैबिनेट ने सिरमौर के कफोटा में खंड चिकित्सा कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों के सृजन और भरने की मंजूरी दी।।
विज्ञापन


1098.89 करोड़ रुपये के ऋण समझौते को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने आर्थिक मामलों के विभाग भारत सरकार के माध्यम से एशियाई विकास बैंक के साथ 1098.89 करोड़ रुपये के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी। इसमें बाह्य सहायता प्राप्त हिमाचल प्रदेश ग्रामीण जल सुधार एवं आजीविका परियोजना के तहत के राज्य के प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने मदद मिलेगी।


 
इन विभागों में भरे जाएंगे पद

कैबिनेट ने मंडी जिले के थुनाग में जल शक्ति मंडल के निर्माण के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 24 पदों के सृजित करने को अपनी सहमति प्रदान की। साथ ही सीमित सीधी भर्ती के तहत जल शक्ति विभाग में क्लर्क के 26 पदों को भरने का भी निर्णय लिया। बैठक में हिमाचल प्रदेश सचिवालय में कनिष्ठ वेतनमान आशुलिपिक के 25 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट ने कांगड़ा जिले के रक्कड़ व कोटला बिहार में उपमंडल कार्यालय (नागरिक) खोलने को स्वीकृति प्रदान की। 


 
 
नई उप तहसीलें खुलेंगी

कैबिनेट ने सिरमौर जिले की नाहन तहसील के काला अंब, शिमला जिले की चिड़गांव तहसील के धमवाड़ी, शिमला जिले की रोहड़ू तहसील के समरकोट और कांगड़ा जिले की पालमपुर तहसील के चचियां में नई उप तहसील खोलने का निर्णय लिया। मंडी जिले की औट तहसील में किगास, भामसो एवं औडीधर में तीन नए पटवार सर्कल बनाने की मंजूरी दी। कैबिनेट ने जिला सिरमौर में पांवटा साहिब तहसील के अंतर्गत मौजूदा पटवार अंचलों के विभाजन एवं पुनर्गठन को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इनमें 11 नए पटवार मंडल के अलावा में दो नए कानूनगो सर्कल और राजपुर और खोरोवाला में दो नई उप तहसील शामिल हैं। इससे पांवटा साहिब तहसील में कुल 23 पटवार वृत्त और चार कानूनगो वृत्त हो जाएंगे।


दो केंद्रीय विद्यालयों के लिए लीज पर दी जमीन

राज्य मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के धर्मपुर और संधोल में नए केंद्रीय विद्यालय खोलने के लिए सरकारी जमीन को एक रुपये प्रतिवर्ष की लीज पर 99 वर्षों के लिए हस्तांतरित करने और लीज पर देने का फैसला लिया है। जिला बिलासपुर के नव अधिग्रहित राजकीय संस्कृत महाविद्यालय डंगार में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के चार पद सृजित कर भरने की भी स्वीकृति दी गई है।  जिला मंडी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निशु में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने और यहां तीन पद सृजित कर भरने का फैसला लिया गया है। ऊना जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सन्हाल व धमांदरी में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने और यहां पांच पद सृजित करने का फैसला लिया गया है। किन्नौर जिला के राजकीय उच्च विद्यालय पनवी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के छह पद सृजित कर भरने का भी फैसला लिया है। 

नए साइबर अपराध पुलिस स्टेशन खुलेंगे

कैबिनेट ने धर्मशाला और मंडी में रेंज मुख्यालयों में दो नए साइबर अपराध पुलिस स्टेशन खोलने को भी अपनी मंजूरी दी। कैबिनेट ने सिरमौर जिले के कलाथा में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ तीन पदों के सृजन व भरने की भी स्वीकृति प्रदान की गई। शिमला जिले के कसुम्पटी क्षेत्र के सीपुर में भी नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की।  कारागार एवं सुधार सेवा विभाग में डिस्पेंसर के तीन पदों को भरने का निर्णय लिया। मंडी जिले के चियुनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया।  
 


नए स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे

बैठक में शिमला जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संडासू को 50 बिस्तरों वाले स्वास्थ्य संस्थान में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया। संस्थान में विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों को सृजित कर भरने की मंजूरी दी। कैबिनेट ने शिमला जिले की ग्राम पंचायत मशोबरा के कनोला में नया स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने का भी निर्णय लिया। कांगड़ा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया। इसी तरह जिला सिरमौर के टटियाणा, खड़कहां और शिल्ली अधोग में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।