Earthquake In Himachal : हिमाचल में 8 मिनट में दो भूकंप के झटके

भूकंप का केंद्र धर्मशाला की धौलाधार पहाड़ियों स्थित धार शरौर क्षेत्र में जमीन की सतह से 05 किलोमीटर की गहराई पर था।
 | 
Earthquake In Himachal Earthquake of Magnitude:3.5, Occurred on 01-10-2022, 13:41:12 IST, Lat: 33.20 & Long: 76.81, Depth: 5 Km ,Location: 112km NNW of Manali, Himachal Pradesh

शिमला। हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर बर्फबारी के बीच शनिवार तड़के आठ मिनट के भीतर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र कांगड़ा के जिला मुख्यालय धर्मशाला की धौलाधार पहाड़ियों के पास रहा। भूकंप के झटके चम्बा जिला के सीमावर्ती गांवों में भी महसूस हुए। दो बार भूकंप के झटकों से लोग सहम गए। 

यह भी पढ़ेंः-लोहड़ी का गिफ्टः 1.36 लाख कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन, 18 लाख परिवारों को 09 रुपये महंगा सरसों तेल


मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का पहला झटका सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर महसूस हुआ। भूकंप का केंद्र धर्मशाला की धौलाधार की पहाड़ियों के नीचे कांगड़ा और चम्बा जिला के सीमावर्ती क्षेत्र आरएफ अंद्राला ग्रोन में जमीन की सतह से 05 किलोमीटर नीचे रहा। 

यह भी पढ़ेंः-पंडोह डैम में गिरा तेल का टैंकर, दो लोगों की मौत , बचाव अभियान जारी


भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई। इसके कुछ मिनट बाद 05 बजकर 17 मिनट पर दूसरा झटका लगा, जिसकी तीव्रता पहले भूकंप से ज्यादा 3.2 रही। भूकंप का केंद्र धर्मशाला की धौलाधार पहाड़ियों स्थित धार शरौर क्षेत्र में जमीन की सतह से 05 किलोमीटर की गहराई पर था।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल, सचिवालय के बाहर कर्मचारियों का जश्न

राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के निदेशक सुदेश मोख्टा ने बताया कि भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से कहीं से जानी नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।