स्मार्ट सिटी धर्मशाला के विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी धर्मशाला (Smart City Dharamshala) के तहत विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

 | 
खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी धर्मशाला (Smart City Dharamshala) के तहत विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

धर्मशाला। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया (Forest, Youth Services and Sports Minister Rakesh Pathania) ने कहा कि स्मार्ट सिटी धर्मशाला (Smart City Dharamshala) के तहत विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। वीरवार को वन मंत्री राकेश पठानिया कालापुल विश्राम गृह में नगर निगम (Municipal Corporation Dharamshala) के जन प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम में रिक्त पदों को भरने के उचित कदम उठाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट सिटी (Smart City Dharamshala) के तहत 115 करोड़ की 19 परियोजनाएं (Projects) पूर्ण हो चुकी हैं। 250 करोड़ की 32 परियोजनाएं प्रगति पर हैं। इसके अतिरिक्त 33 करोड़ की 6 परियोजनाओं (Projects) की डीपीआर (DETAILED PROJECT REPORT) तैयार हो चुकी है। स्मार्ट सिटी के तहत जन प्रतिनिधियों तथा आम जनमानस के सुझावों को शामिल करते हुए परियोजनाओं को मूर्त रूप दिया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में छोटे-छोट प्रोजेक्टस को भी स्मार्ट सिटी (Smart City Dharamshala) के तहत शामिल किया जाए ताकि सभी लोग लाभांवित हो सकें। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचलः चुनावों से पहले भाजपा ने छोड़ा नए जिलों के गठन का शिगूफा

पठानिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी (Smart City) केंद्र तथा राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट (ambitious project) है इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए किसी भी स्तर पर धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि धर्मशाला पर्यटन (Dharamshala Tourism) की दृष्टि से अहम स्थान रखता है। धर्मशाला (Dharamshala) राज्य के सबसे जीवंत शहर के रूप में उभरा है, जो हर साल न केवल देश बल्कि विदेशों से भी लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। 

यह भी पढ़ेंः-Dharamshala: कांगड़ा के विकास पर जिला परिषद की बैठक में मंथन, तैयार की कार्ययोजना

उन्होंने कहा कि प्रकृति ने धर्मशाला को अपार प्राकृतिक सुंदरता (Natural beauty) से और स्वास्थ्यप्रद जलवायु से नवाजा है। उन्होंने कहा कि परम पावन दलाई लामा (Dalai Lama) का आवास होने के कारण धर्मशाला की अंतर्राष्ट्रीय स्तर (International) पर अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट इस शहर को विदेशी और घरेलू पर्यटकों (foreign and domestic tourists) के लिए अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा और स्थानीय लोगों को आधुनिक नागरिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 

यह भी पढ़ेंः-CM जयराम ठाकुर को सता रहा सत्ता जाने का डर! बोले-प्रदेश में दिग्गज भी लगातार दो बार नहीं जीते

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने इस परियोजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं में प्रगति की गति को प्रभावित किया है। उन्होंने अधिकारियों को इन परियोजनाओं पर काम में तेजी लाने के निर्देश दिये, ताकि इन्हें निर्धारित समय अवधि में पूरा किया जा सके। इस अवसर पर महापौर ओंकार नैहरिया, उप महापौर सर्वचंद गलोटिया, विभिन्न वार्डों के पार्षद, मौजूद थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।