हिमाचल में टैक्स से राहत; किसानों के लिए नई स्कीम, जाने क्या है सुक्खू सरकार का प्लान?

हिमाचल के दूध उत्पादकों और किसानों के लिए सुक्खू सरकार का बजट खुशखबरी वाला हो सकता है। सरकार दूध उत्पादकों को टैक्स में राहत के साथ ही किसानों के लिए नई योजनाएं शुरू कर सकती है।
 | 
कल यानी 14 फरवरी से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने वाला है। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू बतौर वित्त मंत्री अपना दूसरे बजट पेश करेंगे। हिमाचल के दूध उत्पादकों और किसानों के लिए सुक्खू सरकार का बजट खुशखबरी वाला हो सकता है। सुक्खू सरकार दूध उत्पादकों को टैक्स में राहत और किसानों के लिए नई योजनाएं शुरू कर सकती है। इसको लेकर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने भी संकेत दे दिया है। उन्होंने कहा कि इन दो बातों पर हिमाचल प्रदेश सरकार विचार कर सकती है। 

शिमला। कल यानी 14 फरवरी से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने वाला है। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू बतौर वित्त मंत्री अपना दूसरे बजट पेश करेंगे। हिमाचल के दूध उत्पादकों और किसानों के लिए सुक्खू सरकार का बजट खुशखबरी वाला हो सकता है। सुक्खू सरकार दूध उत्पादकों को टैक्स में राहत और किसानों के लिए नई योजनाएं शुरू कर सकती है। इसको लेकर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने भी संकेत दे दिया है। उन्होंने कहा कि इन दो बातों पर हिमाचल प्रदेश सरकार विचार कर सकती है। 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने रविवार को शिमला के होटल पीटरहॉफ में दुग्ध उत्पादकों के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार कृषि को उद्योग के रूप में प्रोत्साहित कर रही है, ताकि किसानों को सामर्थ्यवान एवं स्वावलम्बी बनाया जा सके। हमारा प्रदेश ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर निर्भर है, जिसमें कृषि व दुग्ध उत्पादन की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रदेश सरकार आगामी बजट में किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई योजनाएं ला रही है, ताकि पशुपालन और कृषि के बारे में समाज की सोच में सकारात्मक बदलाव आ सके।

साथ ही मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार दूध उत्पादकों को टैक्स दर में रियायत देने पर भी विचार किया जाएगा। इस दौरान सुक्खू ने कहा कि हम पशुपालन को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान देने के साथ ही कृषि क्षेत्र में बड़े बदलाव लाने का प्लान बनाया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि दूध खरीद के मूल्य में छह रुपये की बढ़ौतरी राज्य सरकार की ओर से पशुपालकों को निश्चित आय का आश्वासन है और इससे वे दुग्ध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार दूध उत्पादकों को कर में रियायत देने पर भी विचार करेगी।

कब शुरू होगा हिमाचल का बजट सत्र

आगामी 14 फरवरी को हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। इस दौरान 17 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। इस दौरान राज्य में कई योजनाओं की शुरुआत हो सकती है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आगामी बजट सत्र में दूध उत्पादकों को राहत देने और किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू कर सकती है।


हिमाचल के दूध उत्पादकों के लिए अच्छे संकेत

पशुपालन को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान देने के साथ हम कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का इरादा रखते हैं। सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि दूध खरीद मूल्य में छह रुपये की बढ़ोतरी डेयरी को मजबूत करने के लिए हमारी भविष्य की कार्रवाई का संकेत है। क्षेत्र और किसानों को निश्चित आय सुनिश्चित करना है। पिछले साल दिसंबर में मुख्यमंत्री ने जनवरी 2024 से दूध खरीद मूल्य 31 रुपये से 6 रुपये बढ़ाकर 37 रुपये प्रति लीटर करने की घोषणा की थी। सीएम सुक्खू ने 2022 में पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों से 80-100 रुपये प्रति लीटर दूध खरीदने का वादा किया था।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।