हिमाचलः कल से शुरू होगा बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन, ऐसे बुक करें स्लॉट

ओमीक्रोन के खतरे के साथ ही देश के कई राज्यों में फिर से कोरोना वायरस (CoronaVirus) तेजी से फैलने लगा है। इससे पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भी अछूता नहीं है। हिमाचल में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है।
 | 
 ओमीक्रोन के खतरे के साथ ही देश के कई राज्यों में फिर से कोरोना वायरस (CoronaVirus) तेजी से फैलने लगा है। इससे पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भी अछूता नहीं है। हिमाचल में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है।

धर्मशाला। ओमीक्रोन के खतरे के साथ ही देश के कई राज्यों में फिर से कोरोना वायरस (CoronaVirus) तेजी से फैलने लगा है। इससे पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भी अछूता नहीं है। हिमाचल में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है। हालांकि, प्रदेश की जयराम सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाबंदियां भी लगानी शुरू कर दी है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) पर भी जोर दिया जा रहा है।

हिमाचल में तीन जनवरी से 15-18 साल उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हो रहा है। सरकार ने भी इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है। हिमाचल प्रदेश में बच्चों के टीकाकरण के लिए 2.80 लाख कोवैक्सिन (Covaxin) की खुराकें पहुंच चुकी हैं। 15-18 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा। प्रदेशभर में हाई, सीनियर सैकेंडरी स्कूल के साथ ही आईटीआई आदि में वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। सभी को एसओपी जारी कर दी गई है। 


कल यानी सोमवार 3 जनवरी से शुरु हो रहे 15 से 18 साल तक की उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गया है। बच्चों को आधार कार्ड या फिर स्कूल के आईडी कार्ड देखने के बाद वैक्सीन दी जाएगी। बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, यहां जानें

कोविन पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • बच्चों के वैक्सीनेशन के पंजीकरण के लिए सबसे पहले  https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां कोविन पोर्टल पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के वक्त आपको बच्चे का नाम, उम्र समेत कुछ इनफॉर्मेशन देने होंगे।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा।
  • फिर आप अपने इलाके का पिन कोड डालें।
  • आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी।
  • इसके बाद आप अपनी तारीख और समय के साथ अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।