कुल्लू में 16 सितम्बर से होगी एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप

विश्व राफ्टिंग फेडरेशन और इंडियन राफ्टिंग फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप 16 सितम्बर से 25 सितम्बर तक कुल्लू में आयोजित की जाएगी।
 | 
एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप (Asian Rafting Championship In Kullu) का आयोजन पहली बार कुल्लू जिला में होने जा रहा है। विश्व राफ्टिंग फेडरेशन (World Rafting Federation) तथा इण्डियन राफ्टिंग फेडरेशन (Indian Rafting Federation) के संयुक्त तत्वावधान में यह चैम्पियनशप 16 सितम्बर से 25 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी।

कुल्लू। एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप (Asian Rafting Championship In Kullu) का आयोजन पहली बार कुल्लू जिला में होने जा रहा है। विश्व राफ्टिंग फेडरेशन (World Rafting Federation) तथा इण्डियन राफ्टिंग फेडरेशन (Indian Rafting Federation) के संयुक्त तत्वावधान में यह चैम्पियनशप 16 सितम्बर से 25 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। चैम्पियनशिप में एशियाई देशों की 25 टीमें भाग लेंगी और इनमें एक टीम हिमाचल प्रदेश की भी होगी। टीमों में पुरूष व महिलाएं दोनों होंगे। यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज यहां चैम्पियनशिप की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के 20,000 आउटसोर्स कर्मियों के लिए नीति पर हो गया फैसला... पढ़िए रिपोर्ट

आशुतोष गर्ग ने कहा कि चैम्पियनशिप का शुभारंभ आगामी 16 सितम्बर को मनाली में होगा जबकि समापन समारोह कुल्लू के अटल सदन में किया जाएगा। चैम्पियनशिप में 100 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। उपायुक्त ने चैम्पियनशिप की तैयारियों के लिये अलग-अलग समितियों का गठन किया है और सभी को अपने दायित्व का इमानदारी के साथ निर्वहन करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश और जिला के लिये यह गौरव की बात है कि इतना बड़ा इवेंट पहली बार कुल्लू में हो रहा है। इससे पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां का वातावरण राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिये काफी अनुकूल है।

यह भी पढ़ेंः-फिल्मों के ऑफर ठुकराए और HAS अफसर बनीं ओशिन, पढ़िए सक्सेस स्टोरी

उपायुक्त ने कहा कि राफ्टिंग का रूट निराला कॉटेज रायसन से बवेली नेचर पार्क के बीच रहेगा। यह क्षेत्र रिवर राफ्टिंग के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। भारतीय राफ्टिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष सौकत सिकंदर ने प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागियों तथा चेम्पियनशिप से जुड़े समस्त अधिकारियों के आवागमन सहित रहने व खाने पीने की व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि फं्रास से 15 विशेष राफ्ट मंगवाए जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि चैम्पियनशिप के संबंध में मुख्य सचिव तथा हिमाचल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के कई प्रशासनिक सचिवों के विभागों में फेरबदल, कइयों को अतिरिक्त कार्यभार


पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक, अविनाश नेगी निदेशक पर्वतारोहण संस्थान मनाली, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र, सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा, आईटीबीपी से तेन्जिन, पल्चान ट्रांजिट कैम्प से बलवान, वन मण्डलाधिकारी मनोज कुमार, सहायक आयुक्त अश्वनी शर्मा, आईटीबीपी के कमाण्डर पंकज भगत के अलावा हि.प्र. राफ्टिंग एसोसियेशन के उपाध्यक्ष शारदा ठाकुर, कुल्लू राफ्टिंग एसोसियेशन के उपाध्यक्ष शिव चंद, राफ्टिंग सेंटर पीरड़ी के अध्यक्ष गिमनल सिंह सहित अन्य लोग भी बैैठक में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ेंः-आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स में एक्सपर्ट बनेंगे हिमाचल के युवा, यहां जानें कैसे? 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।