हिमाचल के कई प्रशासनिक सचिवों के विभागों में फेरबदल, कइयों को अतिरिक्त कार्यभार

हिमाचल प्रदेश के नए मुख्य सचिव आरडी धीमान ने पदभार संभालने के एक दिन बाद ही प्रशासनिक सचिवों के विभागों में बड़ा फेरबदल कर दिया है।
 | 
हिमाचल प्रदेश के नए मुख्य सचिव आरडी धीमान ने पदभार संभालने के एक दिन बाद ही प्रशासनिक सचिवों के विभागों में बड़ा फेरबदल कर दिया है। RD Dhiman आरडी धीमान

शिमला। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्य सचिव आरडी धीमान ने पदभार संभालने के एक दिन बाद ही प्रशासनिक सचिवों के विभागों में फेरबदल कर दिया है। आरडी धीमान ने शुक्रवार को कार्यभार संभाला था और शनिवार को उन्होंने प्रशासनिक सचिवों के विभागों में फेरबदल कर दिया है। धीमान ने ऊर्जा विभाग और राज्य बिजली बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार अपने पास ही रखा है। हिमाचल प्रदेश कार्मिक विभाग ने सात प्रशासनिक सचिवों के विभागों में आंशिक फेरबदल करते हुए अतिरिक्त कार्यभार सौंपने की अधिसूचना जारी की है। 

मुख्य सचिव ने शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और कार्मिक विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा करने के बाद विभागों में फेरबदल करने का फैसला लिया। प्रधान सचिव ओंकार चंद शर्मा राजस्व और जनजातीय विभाग के साथ अब वन विभाग की जिम्मेवारी भी संभालेंगे। प्रधान सचिव आरडी नजीम को उद्योग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। नजीम के पास पहले से खाद्य आपूर्ति और परिवहन विभाग का जिम्मा था, जो पहले की तरह ही जारी रहेगा।

प्रधान सचिव डॉ. रजनीश से वन विभाग वापस लेकर उन्हें ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग सौंपा गया है। आईटी विभाग का इनके पास अतिरिक्त कार्यभार रहेगा।  प्रधान सचिव शहरी विकास, टीसीपी और पर्यटन देवेश कुमार को आवासीय विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। सचिव वित्त एवं योजना तथा मंडलायुक्त कांगड़ा अक्षय सूद से आवासीय विभाग वापस लेकर उन्हें श्रम एवं रोजगार विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। सचिव बागवानी और जल शक्ति अमिताभ अवस्थी को तकनीकी शिक्षा का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। 

उधर, सचिवालय सेवा कैडर के अलाउदीन मोहम्मद को मुख्य सचिव आरडी धीमान का वरिष्ठ निजी सचिव नियुक्त किया गया। सवा माह तक बिना महकमों के खाली बैठे आईएएस अधिकारी सी पालरासू को भी तीन विभाग सौंप दिए गए हैं। पालरासू को प्रशासनिक सुधार, प्रशिक्षण एवं विदेश मामलों और जन शिकायत निवारण विभाग का जिम्मा सौंपा गया है। इन तीनों विभागों के प्रधान सलाहकार वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राम सुभग सिंह, निशा सिंह और संजय गुप्ता बनाए गए हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।