हिमाचल में कर्मचारियों को फरवरी से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, संशोधित वेतनमान को सरकार की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश के लगभग दो लाख कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान (Revised Pay Scale) दिया जाएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Cm Jairam thakur) की अध्यक्षता में हुई हिमाचल कैबिनेट (Himachal Cabinet) की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।
 | 
HIMACHAL CABINET DECISION

हिमाचल प्रदेश के लगभग दो लाख कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान (Revised Pay Scale) दिया जाएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Cm Jairam thakur) की अध्यक्षता में हुई हिमाचल कैबिनेट (Himachal Cabinet) की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। कर्मचारियों को जनवरी 2022 का वेतन फरवरी 2022 में संशोधित वेतनमान (Revised Pay Scale) के अनुसार प्राप्त होगा। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में नया वेतनमान लागू होने से राज्य के राजकोष पर प्रतिवर्ष चार हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पडे़गा। 


हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Government) कर्मचारियों को एरियर के रूप में पूर्व में ही लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की अन्तरिम राहत प्रदान कर चुकी है। संशोधित वेतनमान के उपरान्त एक लाख पांच हजार एनपीएस (NPS) कर्मचारियों के उच्च वेतन निर्धारण के चलते प्रदेश सरकार द्वारा न्यू पेंशन स्कीम (NPS) के अन्तर्गत छः वर्ष के अंशदान के रूप में 260 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। नया वेतनमान लागू होने के बाद हिमाचल प्रदेश में अनुबंध कर्मचारियों (Contract Employees) का वेतन भी बढ़ेगा। 

बैठक में कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती (विरासत मामले समाधान) योजना, 2021 को लागू करने को भी अपनी सहमति प्रदान की। इससे कर, फीस, ब्याज, जुर्माना इत्यादि के एरियर जो वसूली के लिए लम्बित हों अथवा अपीलीय फोरम में लम्बित हों अथवा विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत लम्बित कर निर्धारण के निष्पादन के परिणामस्वरूप भविष्य में जमा होने हों, का निपटारा हो सकेगा। इस योजना से ऐसे 1.68 लाख मामलों का निवारण किया जा सकेगा।


मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र बस्सी को 15 बिस्तर के आयुर्वेदिक अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने और इस अस्पताल में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित एवं भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने लोगों की सुविधा के दृष्टिगत नगरोटा बगवां के ठारू में नया पटवार वृत्त सृजित करने, शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के कुपवी में नया उप-मंडल (नागरिक) खोलने को भी अपनी स्वीकृति दी।

बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में निरीक्षक के तीन पद अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के शिलाई विधानसभा क्षेत्र में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हलाहन का नाम शहीद कल्याण सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करने का भी निर्णय लिया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।