कुश्ती में बतोट की लड़कियों ने पछाड़ीं 25 स्कूलों की पहलवान, स्कूल बना ओवरऑल बेस्ट

जनजातीय क्षेत्र भरमौर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खणी में चल रही अंडर-19 खेलकूद (लड़कियां) प्रतियोगिता शनिवार को संपन्न हो गई।
 | 
जनजातीय क्षेत्र भरमौर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खणी में चल रही अंडर-19 खेलकूद (लड़कियां) प्रतियोगिता शनिवार को संपन्न हो गई। प्रतियोगिता में भरमौर जोन के 25 स्कूलों की 250 छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर उपशिक्षा निदेशक (उच्च) प्यार सिंह चाढ़क बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। मुख्यातिथि ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बदलते समय के साथ लड़कों के साथ-साथ लड़कियों की खेलकूद गतिविधियों में भागीदारी बढ़ रही है। 

भरमौर। जनजातीय क्षेत्र भरमौर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खणी में चल रही अंडर-19 खेलकूद (लड़कियां) प्रतियोगिता शनिवार को संपन्न हो गई। प्रतियोगिता में भरमौर जोन के 25 स्कूलों की 250 छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर उपशिक्षा निदेशक (उच्च) प्यार सिंह चाढ़क बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। मुख्यातिथि ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बदलते समय के साथ लड़कों के साथ-साथ लड़कियों की खेलकूद गतिविधियों में भागीदारी बढ़ रही है। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के 20,000 आउटसोर्स कर्मियों के लिए नीति पर हो गया फैसला... पढ़िए रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार लड़कियों के चहुंमुखी विकास के लिए उन्हें प्रोत्साहित कर रही है। इस कारण आज स्कूल और महाविद्यालय स्तर से ही लड़कियां खेल प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़ कर भाग ले रही हैं। मुख्यातिथि ने कहा कि खेलों में हार और जीत जैसे परिणाम समय तथा अभ्यास के अनुरूप बदलते रहते हैं। आज हारने वाले खिलाड़ी अपने अभ्यास के बूते कल जीत हासिल करेंगे, लेकिन खेलों में भाग न लेने वाले आपसे हार मान चुके हैं तभी वे आपसे मुकाबला करने प्रतियोगिता में भाग लेने नहीं आईं।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के कई प्रशासनिक सचिवों के विभागों में फेरबदल, कइयों को अतिरिक्त कार्यभार


इस अवसर पर मुख्यातिथि ने विजेता व उपविजेताओं को ईनाम बांटे। प्रतियोगिता में कुश्ती प्रतियोगिताओं में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बतोट का दबदबा रहा। इस स्कूल की पहलवान लड़कियां के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए स्कूल को ओवरआल बेस्ट घोषित किया गया। कुश्ती के 50 किग्रा भार वर्ग में लिहल स्कूल की अर्चना पहले, बतोट की सोनू दूसरे और होली स्कूल की शबनम तीसरे स्थान पर रही। 53 किग्रा भार वर्ग में रुणहूकोठी की शिल्पा प्रथम, होली की पालिका द्वित्तीय और पूलन की नेहा तृत्तीय स्थान पर रहीं।

यह भी पढ़ेंः-आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स में एक्सपर्ट बनेंगे हिमाचल के युवा, यहां जानें कैसे?


55 किग्रा भार वर्ग में रावमापा पूलन की विक्रमा प्रथम व रावमापा बतोट की सुमन दूसरे स्थान पर रही। 57 किग्रा भार वर्ग में रावमापा बतोट की रीना प्रथम व रावमापा होली की पल्लवी दूसरे स्थान पर रही। 59 किग्रा भार वर्ग में रावमापा बतोट की रिम्पी प्रथम व रावमापा लिहल की आरती दूसरे स्थान पर रही । 62 किग्रा भार वर्ग में रावमापा सुनारा की ममता पहले व रावमापा होली की श्रेष्ठा ने दूसरा स्थान हासिल किया । 68 किग्रा भार वर्ग में रावमापा होली की काजल विजेता रही ।

यह भी पढ़ेंः-फिल्मों के ऑफर ठुकराए और HAS अफसर बनीं ओशिन, पढ़िए सक्सेस स्टोरी

शतरंज प्रतियोगिता में ब्रेही स्कूल की लड़कियों का दबदबा रहा । ब्रेही की कशिश ने पहला, पायल ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि भरमौर की अम्बिका ने तीसरा, निहारिता ने चौथा और ब्रेही की काजल ने पांचवा स्थान हासिल किया। वॉलीबाल में भरमौर प्रथम और होली स्कूल की टीम द्वित्तीय स्थान पर रही। कबड्डी में औरा पहले और लिहल स्कूल की टीम दूसरे स्थान पर रही। खो-खो प्रतियोगिता में सुनारा ने पहला और चौबिया स्कूल की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। बैडमिंटन में औरा स्कूल पहले और गरोला स्कूल दूसरे स्थान पर रहा।

यह भी पढ़ेंः-भरमौर के भरमाणी माता मंदिर में लगी ये पाबंदी, पढ़ लें खबर


प्रतियोगिता के समापन समारोह में मेजबान स्कूल प्रधानाचार्य लफटेन सिंह ने सभी खिलाड़ी छात्राओं व उनके प्रशिक्षकों के अनुशासन के साथ प्रतियोगिता में भाग लेने व उसे सम्पन्न करवाने के लिए धन्यवाद किया । इस अवसर पर एनडी शर्मा, एडीपीईओ तिलक बिजलवान, प्रधानाचार्य अरुणा चाढ़क, प्रधानाचार्य कृष्ण पखरेटिया, अनिल भारद्वाज, प्रधानाचार्य जितेश्वर सूर्या और बाबू राम आदि उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।