नवोदय विद्यालय में पढ़ाई करने का सुनहरा मौका, इन दिन होगी प्रवेश परीक्षा

नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने कक्षा 9 में दाखिला लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा तिथि घोषित कर दी है।
 | 
जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन का मौका  Opportunity for admission in Jawahar Navodaya Vidyalaya

धर्मशाला। नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने कक्षा 9 में दाखिला लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। नवोदय स्कूल में 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट 09 अप्रैल 2022 को होगा।चयन परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। हालांकि, विशेष आवश्यकता वाले उम्मीदवारों (दिव्यांग) के संबंध में, 50 मिनट का अतिरिक्त समय प्रदान किया जाएगा, सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण पत्र के उत्पादन के अधीन। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी होगा। छात्रों को ओएमआर शीट में जवाब देना होगा।

यह भी पढ़ेंः-सोलन बस हादसे में तीन की मौत, एसडीएम बोले-मामले की होगी जांच

उल्लेखनीय है कि जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2021 तक थी।  आवेदन के लिए एनवीएस (NVS) की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in. पर जाकर ऑनलाइन मोड में अप्लाई किया जा सकता था। परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस के चलते सभी सुरक्षा सावधानियों और COVID 19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।  जिस जिले में नवोदय विद्यालय है, वहां रहने वाले स्टूडेंट्स जिन्होंने किसी सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई की हो, वे यहां 9वीं के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ेंः-नौकरी का सुनहरा अवसर; यहां भरे जाएंगे 400 पद, मिलेगा इतना वेतन

जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला की प्राचार्य रेनू शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय, पपरोला में 9वीं कक्षा में रिक्त सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर, 2021 थी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 सितम्बर से शुरू हुई थी। अब चयन परीक्षा 09 अप्रैल, 2022 को होगी। शर्मा ने बताया कि अभ्यार्थी सत्र 2021-22 में जिला कांगड़ा के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा आठवीं का छात्र होना चाहिए। अभ्यार्थी का जन्म 1 मई, 2006 से पहले तथा 30 अप्रैल, 2010 के बाद का नहीं होना चाहिए। यह आयु सभी वर्गों के लिए मान्य होगी तथा आयु सीमा में कोई भी छूट नहीं होगी।

यह भी पढ़ेंः-सियासी विश्लेषण हिमाचलः दो नेताओं की गैर-मौजूदगी से 'आप' को दिख रहा मौका
 

प्रधानाचार्य, जवाहर नवोदय विद्यालय, पपरोला, रेणु शर्मा ने कहा कि 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए 09 अप्रैल, 2022 को परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों ने 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वह अपना एडमिट कार्ड नवोदय विद्यालय वेबसाइट www.nvsadmissionclassnine.in/nvs/ से डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय, पपरोला के दूरभाष नम्बर 01894-242110 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।