सीएम जयराम बोले-बैचवाइज भरें जाएंगे हिमाचल में JBT के रिक्त पद

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रशिक्षित जेबीटी युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने के लिए शीघ्र ही शैक्षणिक संस्थानों में जेबीटी के रिक्त पदों को भरने के लिए बैचवाइज भर्ती शुरू की जाएगी।
 | 
jbt

शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के प्रशिक्षित जेबीटी युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने के लिए शीघ्र ही शैक्षणिक संस्थानों में जेबीटी के रिक्त पदों को भरने के लिए बैचवाइज भर्ती शुरू की जाएगी। मंगलवार दोपहर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा परिसर में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए यह बात कही।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचलः कैग रिपोर्ट में खुलासा; कई विभाग नहीं खर्च सके बजट, कईयों ने दिया ठेकेदारों को अनुचिल लाभ


मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग संभवतया सबसे बड़ा विभाग है और यहां सबसे अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। हर वर्ग के अध्यापकों को सुविधा प्रदान करने के लिए वर्ष 2022-23 के बजट में कई घोषणाएं की गई हैं। बजट में बीएड और टेट योग्यता प्राप्त शास्त्री और भाषा अध्यापकों के पदनाम को बदलकर टीजीटी संस्कृत और टीजीटी हिंदी करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म टैक्स फ्री

इसी प्रकार प्रवक्ता स्कूल कैडर और प्रवक्ता स्कूल न्यू का पदनाम प्रवक्ता स्कूल किया गया है। जयराम ठाकुर ने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में यह भी घोषणा की गई है कि टीजीटी से पदोन्नत प्रवक्ता को मुख्याध्यापक के रूप में पदोन्नति के लिए एक बार विकल्प दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए वर्ष 2022-23 के दौरान 8412 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ेंः-कर्मचारियों के लिए पैसे नहीं, विधायकों के सैर-सपाटे के लिए 13.60 करोड़ का फंड, पढ़िए पूरी रिपोर्ट


सीएम जयराम ने कहा कि शिक्षकों की सभी उचित मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ. मामराज पुंडीर ने शिक्षकों के विभिन्न मुद्दों पर हमेशा ध्यान देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री को महासंघ का मांगपत्र भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर मौजूद रहे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।