HPU के पांच दिव्यांग छात्रों ने राष्ट्रीय फेलोशिप में रचा इतिहास, पढ़िए विशेष रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) के पांच दिव्यांग पीएचडी शोधार्थियों ने केंद्र सरकार की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फेलोशिप अर्जित कर एक नया इतिहास रचा है।
 | 
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) के पांच दिव्यांग पीएचडी शोधार्थियों ने केंद्र सरकार की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फेलोशिप अर्जित कर एक नया इतिहास रचा है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एमफिल और पीएचडी शोधार्थियों को मेरिट के आधार पर यह फेलोशिप देता है। यह पहला अवसर है कि इतनी बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के दिव्यांग शोधार्थियों ने यह सफलता प्राप्त की है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य एसपी बंसल ने शोधार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को उन पर गर्व है।

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) के पांच दिव्यांग पीएचडी शोधार्थियों ने केंद्र सरकार की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फेलोशिप अर्जित कर एक नया इतिहास रचा है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एमफिल और पीएचडी शोधार्थियों को मेरिट के आधार पर यह फेलोशिप देता है। यह पहला अवसर है कि इतनी बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के दिव्यांग शोधार्थियों ने यह सफलता प्राप्त की है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य एसपी बंसल ने शोधार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को उन पर गर्व है। (हिमाचल के अन्य समाचार यहां पढ़ें।)

यह भी पढ़ेः-ब्रेक्रिंग न्यूजः सोलन में बड़ा हादसा; सवारियों से भरी निजी बस दुर्घटनाग्रस्त

विश्वविद्यालय के विकलांगता मामलों के नोडल अधिकारी अजय श्रीवास्तव ने बताया कि पीएचडी कर रहे शोधार्थियों को राष्ट्रीय फेलोशिप मिली है। राजनीति विज्ञान विभाग की दृष्टिबाधित छात्रा प्रतिभा ठाकुर के अलावा चार शारीरिक दिव्यांग शोधार्थी-शिक्षाशास्त्र विभाग के मुकेश कुमार, इतिहास विभाग के राजपाल, योग विभाग के संजय भैरव और वाणिज्य विभाग के हेम सिंह को राष्ट्रीय फेलोशिप मिली है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हर वर्ष मेरिट के आधार पर सिर्फ 200 चुनिंदा विद्यार्थियों को जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) के समकक्ष फेलोशिप प्रदान करता है।

यह भी पढ़ेंः-सियासी विश्लेषण हिमाचलः दो नेताओं की गैर-मौजूदगी से 'आप' को दिख रहा मौका

उन्होंने कहा कि HPU दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए एक आदर्श शिक्षण संस्थान के तौर पर विकसित हो रहा है। यहां विभिन्न विषयों में 8 दिव्यांग विद्यार्थी जूनियर रिसर्च फैलशिप प्राप्त करके पीएचडी कर रहे हैं। इनमें सवीना जहां एवं रमा (हिन्दी), अंजना ठाकुर (बॉटनी), श्वेता शर्मा (संगीत), अजय कुमार (इतिहास), पंकज शर्मा (एमटीए) अनु (संस्कृत) और विमल जाटव (पत्रकारिता) शामिल हैं। विश्वविद्यालय में दिव्यांग शोधार्थियों के लिए शिक्षा और हॉस्टल सुविधा बिल्कुल निशुल्क है। यही नहीं, दृष्टिबाधित एवं अन्य दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए सुगम्य पुस्तकालय भी है।

यह भी पढ़ेंः-'आप' का दामन थामेंगे पूर्व मंत्री विजय सिंह मनकोटिया, इस दिन कर सकते हैं घोषणा !

उन्होंने कहा कि दृष्टिबाधित विद्यार्थी वहां टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंप्यूटर पर अपनी पढ़ाई करते हैं। विश्वविद्यालय का पोर्टल पूर्णता बाधारहित है। विश्वविद्यालय परिसर और छात्रावासों को बाधारहित बनाने के लिए करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से लिफ्ट, रैंप और बाधारहित शौचालय बनाए जा रहे हैं। कुलपति आचार्य एसपी बंसल ने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थी समाज का अभिन्न हिस्सा हैं। यदि उन्हें सुविधाएं और प्रोत्साहन मिले तो वे किसी भी ऊंचाई को छू सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।