हिमाचलः लगाना चाहते हैं अपना उद्योग तो उठाएं इस योजना का लाभ

मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र की स्यांज पंचायत में बुधवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को लेकर जन जागरूकता पर बल दिया गया।
 | 
मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र की स्यांज पंचायत में बुधवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। नाचन के विधायक विनोद ने उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं पर आधारित इस कार्यशाला की अध्यक्षता की। कार्यशाला में विशेष रूप से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को लेकर जन जागरूकता पर बल दिया गया।

गोहर। मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र की स्यांज पंचायत में बुधवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। नाचन के विधायक विनोद ने उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं पर आधारित इस कार्यशाला की अध्यक्षता की। कार्यशाला में विशेष रूप से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को लेकर जन जागरूकता पर बल दिया गया। इसके अलावा विधायक ने हैंडलूम के 49 कामगारों को आर्टीजन कार्ड भी वितरित किए। उन्होंने केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के विशेष कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किए गए कामगार तथा शिल्पकारों को टूल किट भी भेंट कीं। इनमें मुख्यतः हथकरघा सम्बन्धित कुल्लू शॉल के कामगार शामिल थे।

यह भी पढ़ेंः-प्रतिभा सिंह की अगुआई में भी कांग्रेस की राह नहीं आसान, इस वजह से होगा नुकसान


विनोद कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने युवाओं को स्वरोजगार लगाने को प्रेरित करने और इसमें पूरी मदद के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना शुरू की है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हमारे युवा नौकरी मांगने के बजाय स्वरोजगार गतिविधियों से जुड़कर नौकरी देने वाले बन सकें। इसमें मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना बड़ी मददगार साबित हुई है। इस मौके विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए विनोद कुमार ने कहा कि स्यांज और आस पास लगती पंचायतों में जल जीवन मिशन में 6.50 करोड़ खर्चे जा रहे हैं। वहीं इस क्षेत्र में सड़क नेटवर्क की मजबूती के साथ साथ करोड़ों रुपये से 13 पुलों का निर्माण किया गया है।

यह भी पढ़ेंः-Himachal Cabinet Meeting: पंचायती राज प्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ौतरी, पढ़े मंत्रिमंडल के अहम फैसले..

मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र की स्यांज पंचायत में बुधवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। नाचन के विधायक विनोद ने उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं पर आधारित इस कार्यशाला की अध्यक्षता की। कार्यशाला में विशेष रूप से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को लेकर जन जागरूकता पर बल दिया गया।

यह भी पढ़ेंः-हमीरपुर जिला के 3177 मेधावी छात्रों को मई के पहले सप्ताह मिलेंगे लैपटॉप

शिविर में जिला उद्योग केंद्र मंडी के महाप्रबंधक ओपी जरियाल ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में कोई भी हिमाचली युवक और युवती जिनकी आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच में हो, अपना उद्योग स्थापित करने आवदेन कर सकता है। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में अनुदान राशि युवाओं के लिए 25 प्रतिशत, युवतियों के लिए 30 प्रतिशत और विधवा महिलाओं को 35 प्रतिशत की दर से दी जाती है। महिलाओं को इस योजना के माध्यम से जोड़ने के लिये सरकार ने पात्रता की आयु सीमा को 45 वर्ष से बढ़ाकर 50 वर्ष कर दिया है। योजना के तहत 5 प्रतिशत की दर से 3 वर्ष तक ऋण के ऊपर ब्याज की अनुदान राशि भी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के 450 जंगलों में भड़की आग, 90 करोड़ की वन संपदा जलकर राख

महाप्रबंधक ने बताया कि इस बार की बजट भाषण में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने  योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं के लिए अब अनुदान राशि 35 प्रतिशत की दर से तथा स्पेशल कैटेगरी के युवा, जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से हों और दिव्यांगजनों के लिए 30 प्रतिशत की दर से प्रदान करने घोषणा की है। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं से इस योजना का लाभ लेने का आग्रह किया। इस मौके प्रधान ग्राम पंचायत स्यांज मनोज शर्मा, भाजपा शक्ति केन्द्र स्यांज के अध्यक्ष कमल देव सोनी, भाजपा शक्ति केंद्र शिल्हनु के प्रधान हेम सिंह ठाकुर, बूथ अध्यक्ष कुटाहची लीला प्रकाश उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।