Mandi : प्रदेश में चुनाव आचार संहिता में अब तक पकड़ी गई 15 करोड़ रुपये की शराब

आदर्श चुनाव आचार संहिता के बाद प्रदेश में अब तक राज्य कर एवं आबकारी विभाग की टीमों ने 15 करोड़ रुपये की आठ लाख लीटर शराब की करीब 19151 बोतलें पकड़ चुकी हैं। मण्डी जोन में ही 3.70 करोड़ की एक लाख लीटर शराब शामिल है।
 | 
Breaking News

मण्डी। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते 14 अक्टूबर को आचार संहिता लगाई गई थी। आदर्श चुनाव आचार संहिता के बाद प्रदेश में अब तक राज्य कर एवं आबकारी विभाग की टीमों ने 15 करोड़ रुपये की आठ लाख लीटर शराब की करीब 19151 बोतलें पकड़ चुकी हैं। मण्डी जोन में ही 3.70 करोड़ की एक लाख लीटर शराब शामिल है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग के आयुक्त यूनुस ने मण्डी में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि संयुक्त आयुक्त उज्जल राणा व उप आयुक्त मनोज डोगरा ने जिला में पांच टीमें बनाई गई हैं। कंट्रोल रूम बनाकर बाटलिंग प्लांट पर नजर रखी जा रही है। मण्डी में ही 25,000 लीटर शराब पकड़ी हैं, जिसकी लागत 1.70 करोड़ रुपये रही है। इसमें पुलिस का सहयोग मिला है।

 

यह भी पढ़ें ः क्लस्टर विश्वविद्यालय मण्डी के स्थाई परिसर के लिए 200 बीघा जमीन की तलाश

आपको बता दें कि राज्य भर में 67 टीमें इस कार्रवाई के लिए बनाई गई थीं। विभिन्न जिलों में तीन लाख लीटर से अधिक कच्ची शराब पकड़ी गई है। इसमें मण्डी में ही तीन से चार मामले शामिल हैं। 24 नाके पंजाब, हरियाणा व जम्मू कश्मीर के सीमांत क्षेत्रों और चोर रास्तों पर लगाए गए थे। इस कारण पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बिकने वाली शराब पकड़ी गई और 10 मामले दर्ज किए गए हैं। बिना बिल के 11000 से अधिक सामान के मामले पकड़े गए हैं, इसमें 750 अकेले मण्डी में ही पकड़े गए हैं। 

 

यह भी पढ़ें ः निखरेगा मण्डी का पड्डल मैदान, आधुनिक मशीनों से किया जाएगा समतल

युनूस ने कहा कि सिरमौर में 48,300 लीटर कच्ची शराब, नूरपुर के इंदौरा में 18000 लीटर, बिलासपुर में 1600 लीटर पकड़ी गई। उन्होंनें कहा कि तस्करों ने जमीन के अंदर गड्ढे करके ड्रम छिपा रखे थे।शिमला के चीनी बंगला, नारकंडा, एवं संधू में खुदरा बिक्री के परिसरों का निरीक्षण करते हुए लगभग 3161 लीटर शराब को जब्त किया गया।

 

यह भी पढ़ें ः मुख्यमंत्री ने मण्डी में कोविड मेक शिफ्ट स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया

युनूस ने बताया कि 10 नवंबर शाम पांच बजे से 12 नवंबर शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने तक जारी। आठ दिसंबर को चुनाव परिणाम के दिन भी शराब की बिक्री एवं परिवहन पर रोक रहेगी। अगर कोई शराब बेचता पकड़ा जाता है तो उसका लाइसेंस रद करने के साथ-साथ एफआइआर दर्ज होगी। मतदान क्षेत्रों के तीन किलोमीटर के दायरे में भी शराब की बिक्री पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी।


 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।