Himachal Election 2022 : आठ से 10 राउंड में होगी मतगणना, पोस्‍टल बैलेट की पहले होगी गिनती

मण्डी, कुल्लू व लाहुल स्पीति जिले के 15 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 15 स्थानों पर होगी। तीनों जिलों के प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। लाहुल स्पीति विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कुल्लू जिले के भुंतर में स्थित जनजातीय भवन में होगी।
 | 
Breaking News

मण्डी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया 12 नंवबर को संपंन्न हो गई थी। मतदान के बाद अब परिणाम का इंतजार है। आठ से दस राउंड में मतगणना की प्रकिया पूरी होगी। मण्डी, कुल्लू व लाहुल स्पीति जिले के 15 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 15 स्थानों पर होगी। तीनों जिलों के प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। लाहुल स्पीति विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कुल्लू जिले के भुंतर में स्थित जनजातीय भवन में होगी। लाहुल स्पीति जिला का मुख्यालय केलंग दिसंबर में हिमपात की वजह से कट सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए लाहुल स्पीति की सभी ईवीएम जनजातीय भवन भुंतर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं। आठ दिसंबर को यहीं पर मतगणना होगी। लाहुल व स्पीति से ईवीएम वायुसेना के हेलीकाप्टर से भुंतर पहुंचाई गई थीं।

 

यह भी पढ़ें ः क्लस्टर विश्वविद्यालय मण्डी के स्थाई परिसर के लिए 200 बीघा जमीन की तलाश

कुल्लू, मनाली व आनी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना संबंधित क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालयों में होगी। बंजार विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बंजार को चिह्नित किया गया है। बंजार में आठ से 10, मनाली आठ, कुल्लू व बंजार में 14-14 टेबल लगेंगे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल थुनाग, बल्ह की लघु सचिवालय नेरचौक, सुंदरनगर की राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के भवन में होगी। धर्मपुर, सरकाघाट, द्रंग, जोगेंद्रनगर, करसोग, सदर व नाचन की अपने-अपने क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालय में होगी। मतगणना के लिए हर केंद्र पर आठ से 14 टेबल होंगे।

 

यह भी पढ़ें ः निखरेगा मण्डी का पड्डल मैदान, आधुनिक मशीनों से किया जाएगा समतल

आठ दिसंबर को सुबह आठ बजे मतगणना का कार्य होगा। आठ से साढ़े आठ बजे तक पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। मण्डी जिले में 9000 व कुल्लू में 3000 बुजुर्गों व दिव्यांगजनों ने पोस्टल बैलेट से अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इसके अलावा सर्विस मतदाता अलग हैं। ईवीएम से साढ़े आठ बजे मतगणना शुरू होगी। नौ बजे तक पहला रुझान सामने आएगा। दोपहर 12 बजे तक मतगणना का कार्य संपन्न होने की उम्मीद है।

 

यह भी पढ़ें ः मण्डी के धर्म चन्द ने चमकाया हिमाचल का नाम, मिला गोल्ड मेडल

हर विधानसभा क्षेत्र में मतगणना टेबल की संख्या वहां के कुल मतदान केंद्रों पर निर्भर करेगी। 100 से अधिक मतदान केंद्रों वाले विधानसभा क्षेत्रों में 12 से 14 टेबल होंगे। इससे कम वालों में आठ से दस होंगे। मतगणना के आठ से 10 राउंड होंगे। मतगणना में तैनात होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की रिहर्सल दिसंबर के प्रथम सप्ताह में होगी।

 

 


 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।