चम्बा में ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता का आगाज, 800 प्रतिभागी करेंगे जलक्रीड़ा

खेल मंत्री राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने ड्रैगन बोट रेस (Dragon Boat Race) प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए कहा कि हिमाचल में जल क्रीड़ा (Water Sports) से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

 | 
खेल मंत्री राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने ड्रैगन बोट रेस (Dragon Boat Race) प्रतियोगा का शुभारंभ करते हुए कहा कि हिमाचल में जल क्रीड़ा (Water Sports) से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

चम्बा। जिला चम्बा के डलहौजी (Chamba Dalhousie) स्थित तलेरू बोटिंग प्वाइंट (Taleru Boating Point) में सोमवार को चार दिवसीय ड्रैगन बोट रेस (Dragon Boat Race) प्रतियोगा का आगाज हो गया। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने प्रतियोगिता का शुभारंभ करवाया। मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जल क्रीड़ा (Water Sports) से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के आयोजन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए उपलब्ध आधारभूत संसाधनों की समृद्ध क्षमता के दृष्टिगत प्रदेश सरकार जल्द आवश्यक कदम उठाएगी। 


राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने  चलो चम्बा (Chalo Chamba) अभियान के तहत द हिमालयन घोरल नौवीं ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता के शुभारंभ करने के बाद कहा कि प्रदेश में इस तरह की साहसिक खेल गतिविधियों (Adventure Sports Activities) के आयोजन  से पर्यटन (Tourism) व्यवसाय को और भी बल मिलेगा। उन्होंने चलो चम्बा (Chalo Chamba) अभियान के तहत साल भर आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के माध्यम से हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने की बात भी कही।


उन्होंने यह भी कहा कि जिला चंबा ऐतिहासिक तौर पर समृद्ध अपनी कला एवं संस्कृति के लिए विख्यात है। जिला में आयोजित होने वाली इस तरह की साहसिक खेल गतिविधियां पर्यटन व्यवसाय में लगे लोगों के साथ-साथ कलाकारों व शिल्पकारों को भी आय सृजन के बेहतर विकल्प उपलब्ध करवाएंगी। राकेश पठानिया ने जिला प्रशासन और ऑल इंडिया कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन का बेहतरीन आयोजन के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम गौरवान्वित अवश्य करेंगे।


इससे पहले उपायुक्त डीसी राणा ने वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया का स्वागत किया और शाल, टोपी एवं चम्बा थाल भेंट कर सम्मानित भी किया। इसके साथ खेल मंत्री से ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता से संबंधित विभिन्न जानकारियां भी साझा कीं। उन्होंने कहा कि जिला में जल क्रीड़ा से संबंधित गतिविधियों के आयोजन को जन सहभागिता आधारित बनाने के लिए एसोसिएशन का गठन भी किया जा रहा है। इस दौरान इंडिया कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन से बलबीर कुशवाहा ने हिमाचल प्रदेश में जल क्रीड़ा  से संबंधित आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी प्रदान की । 


हिमाचल प्रदेश कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन से पीएस गुलेरिया ने मुख्य अतिथि और सभी उपस्थित गणमान्य विभूतियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर विधायक चम्बा विधानसभा पवन नैयर, अध्यक्ष जिला कृषि उपज समिति डीएस ठाकुर, भाजपा मंडल अध्यक्ष डलहौजी विजय ठाकुर, चम्बा विनोद कुमार, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, एसडीएम सलूणी डॉ. स्वाति गुप्ता, एसडीएम भटियात बचन सिंह सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।