Himachal News: बिलासपुर में पानी के लिए कराया बोर, रेलवे सुरंग के आर-पार हुई ड्रिलिंग पाइप

हिमाचल प्रदेश में कोट गांव के पास बनाए जा रहे रेलवे की सुरंग पर ही व्यक्ति ने बोरवेल का काम शुरू किया। इसके लिए उसने ड्रिलिंग मशीन लगाई जिसका पाइप 30 मीटर नीचे जाते ही सुरंग को आर-पार कर गया है।

 | 
Himachal News: हिमाचल प्रदेश में भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन (bhanupali bilaspur railway line) से एक लापरवाही की खबर सामने आई है। खबर ने रेलवे इंजीनियरों के साथ आम लोगों को भी हैरानी में डाल दिया है। दरअसल, 29 जनवरी को बिलासपुर के एक व्यक्ति ने पानी के लिए कोट गांव के पास बोरवेल का काम शुरू करवाया। मगर यह काम भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के लिए खतरा बन गया है।

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन से एक लापरवाही की खबर सामने आई है। खबर ने रेलवे इंजीनियरों के साथ आम लोगों को भी हैरानी में डाल दिया है। दरअसल, 29 जनवरी को बिलासपुर के एक व्यक्ति ने पानी के लिए कोट गांव के पास बोरवेल का काम शुरू करवाया। मगर यह काम भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के लिए खतरा बन गया है।

 

यह भी पढ़ेंः-Holi Bridge Accident : क्षमता से अधिक भार वाले दो मालवाहक वाहनों के गुजरने से टूटा चौली पुल, एक की मौत

बताया जा रहा है कि व्यक्ति ने जैसे ही बोरवेल के लिए काम शुरू करवाया तो ड्रिलिंग मशीन निर्माणाधीन भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन की सुरंग नंबर-14 में आर-पार कर गई। बोरवेल की पाइप 30 मीटर नीचे जाते ही रेललाइन की सुरंग को पार कर गई। जब लोहे का पाइप सुरंग के आर-पार हो गया तो सुरंग के निर्माण में जुटे लोगों की उसपर नजर गई। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal News: हिमाचल BJP ने छह साल के लिए निष्कासित किए चार बागी

पहले तो उन्हें समझ नहीं आया कि आखिर यह पाइप कहां से आया, लेकिन बाद में पता चला कि सुरंग के ऊपर कोई व्यक्ति बोरवेल का काम करवा रहा है। मामले का पता चलने के बाद बोरवेल का काम बंद करवा दिया गया। बता जा रहा है कि बोरवेल का काम मदन लाल नामक व्यक्ति करवा रहा था। उसने बोरवेल की खोदाई कराने को लेकर प्रशासन को सफाई दी है। 

यह भी पढ़ेंः-विधानसभा अध्यक्ष 5 से 10 फरवरी तक होंगे भटियात विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर

सदर थाने में कराई गई एफआईआर 

डीएसपी बिलासपुर राजकुमार ने बताया कि रेलवे टनल निर्माण कंपनी की ओर से मदन लाल के खिलाफ सदर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई गई है. बोरिंग के चलते टनल में हुए छेद से वहां काम कर रहे कामर्चारियों और इंजीनियर्स की जान जोखिम में पड़ सकती है. अभी तक की जांच में पाया गया है कि हैंडपम्प बोरिंग से टनल पर बुरा असर पड़ा है. 

व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दायर

मदन लाल ने लिखित में जवाब दिया है कि उसे इस बात का अंदाजा नहीं था कि ड्रिलिंग मशीन का पाइप सुरांग के आर-पार हो जाएगा। साथ ही मदनलाल का कहना है कि बोरवेल का काम रुकवाने की वजह से उसे 70 हजार का नुकसान हुआ है और इसका उसे कोई मुआवजा भी नहीं दिया गया है। वहीं कंपनी और प्रशासन की तरफ से उनपर मुकदमा भी दायर कर दिया गया है। 


ड्रिलिंग से हुआ सुरंग में छेद, बन सकता है खतरा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरंग का निर्माण करने वाली डीबीएल कंपनी के पदधिकारी राकेश आनंद का कहना है कि ड्रिलिंग मशीन की पाइप की वजह से सुरंग में छेद हो गया है। प्रस्ताविक 2,200 मीटर लंबी सुरंग का 200 मीटर से ज्यादा हिस्सा बनाया जा चुका है। मगर ड्रिलिंग से हुए छेद की वजह से सुरंग में खतरा हो सकता है। पदाधिकारी के मुताबिक जब ट्रेन सुरंग से गुजरेगी तो कंपन की वजह से सुरंग के ध्वस्त होने का खतरा होगा, इसलिए रूट बदलना पड़ सकता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।