CBI Raid In Himachal: हिमाचल के बैजनाथ समेत देशभर में 40 ठिकानों पर सीबीआई रेड

सीबीआई ने मंगलवार को देश के 40 ठिकानों पर छापेमारी की है। इनमें हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, चेन्नई, हैदराबाद, मैसूर में मौजूद ठिकानें भी शामिल हैं।
 | 
सीबीआई ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी (child pornography) के मामलों में धर्मशाला सहित हिमाचल प्रदेश में चार स्थानों पर छापेमारी कर रही है। धर्मशाला के अलावा शिमला, कसौली और मनाली में सीबीआई की टीमों ने छानबीन की है।

देश भर में NGO को एफसीआरए सीटिफिकेट्स (FCRA Certificates) देने के मामले में सीबीआई लगातार छापेमारी (CBI Raid FCRA Violation) कर रही है। सीबीआई ने मंगलवार को देश के 40 ठिकानों पर छापेमारी की है। इनमें हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, चेन्नई, हैदराबाद, मैसूर में मौजूद ठिकानें भी शामिल हैं। इस मामले में सीबीआई ने 14 लोगों को हिरासत में लिया है, जिसमें अधिकारियों और एनजीओ के प्रतिनिधि शामिल हैं। सर्च के दौरान 3.41 करोड़ रुपये भी बरामद किए गए हैं। माना जा रहा है कि यह हवाला के माध्यम से जुटाए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः-बड़ी खबरः धर्मशाला, मनाली, शिमला और कसौली में सीबीआई रेड, जानें वजह

सीबीआई के अधिकारियों ने अपनी इस कार्रवाई में बताया कि इसमें गृह मंत्रालय के अनेक अधिकारियों, एनजीओ के प्रतिनिधियों और बिचौलियों ने FCRA 2010 का उल्लंघन किया है। अधिकारियों ने बताया कि इन्होंने विदेशी चंदा प्राप्त करने के लिए पैसों का लेनदेन किया था। सीबीआई ने इस मामले में सिलसिले में गृह मंत्रालय के अधिकारियों और एनजीओ के प्रतिनिधियों समेत 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि 36 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि हमने इसकी शिकायत पीएम मोदी की भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत की है।

यह भी पढ़ेंः-अलविदा: हिमाचल की सियासत के चाणक्य पंडित सुखराम का विवादों से रहा नाता


केंद्रीय जांच ब्यूरो ने हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ के ताशी जोंग में रह रहे तेनजिन लखपा के ठिकाने पर छापामारी की है। आरोप है कि तेनजिन ने विदेशी फंड विनिमय अधिनियम (एफसीआरए) के तहत पंजीकरण करवाने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल किया। एफसीआरए से पंजीकरण करवाने के लिए घूस देने की प्रक्रिया में शामिल होने का भी आरोप है। सीबीआई ने यह कार्रवाई केंद्रीय गृह मंत्रालय के कुछ अधिकारियों पर बैठाई गई जांच की कड़ी में की है, जिसमें आरोप है कि ये अधिकारी एनजीओ का विदेशों से फंड प्राप्त करने के लिए नियम तोड़कर पंजीकरण कर रहे हैं।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।