Himachal News : सीएम सुक्खू बोले कहां तक पहुंची है ऊना - हमीरपुर रेललाइन, मुख्यमंत्री का अनुराग ठाकुर से सवाल

मुख्यमंत्री ने  ऊना मुख्यालय में मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आए थे, तो उन्होंने कहा था कि 50 साल से एक रेललाइन ऊना-तलवाड़ा बन रही है और आने वाले 2 सालों में उसे पूरा किया जाएगा। आज तक यह पूरी नहीं हो पाई है।
 | 
photo cm sukhu

ऊना  मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा  कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बताएं कि ऊना-हमीरपुर रेललाइन कहां पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊना-तलवाड़ा रेललाइन को दो वर्षों में पूरा करने की बात कही थी, क्या वह कंपलीट हुई। मुख्यमंत्री ने शनिवार को ऊना मुख्यालय में मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आए थे, तो उन्होंने कहा था कि 50 साल से एक रेललाइन ऊना-तलवाड़ा बन रही है और आने वाले 2 सालों में उसे पूरा किया जाएगा। आज तक यह पूरी नहीं हो पाई है। अनुराग ठाकुर जबाव दें क्या केंद्र द्वारा दी गई गारंटियां पूरी हुई? क्या 15 लाख रुपए सभी के खाते में आ चुका है। हर साल 2 करोड़ लोगों को रोजगार देने की बात की गई थी। केंद्र ने अपनी किसी भी गारंटी को पूरा नहीं किया है।


मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू   ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश के 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन देकर पहली गारंटी पूरी कर दी है। दूसरी गारंटी के तहत हर विस में 4 इंग्लिश मीडियम स्कूल होंगे और अगले वर्ष से सभी स्कूलों में इंग्लिश शुरू कर दी जाएगी। तीसरी गारंटी 680 करोड़ की स्टार्टअप योजना हम युवाओं के लिए लेकर आए हैं। इसका प्रथम चरण है और 2 चरण और भी 680 करोड़ रुपए के इसी वर्ष आएंगे। यदि प्रथम चरण में कोई ई टैक्सी लेता है और यदि 20 लाख की ई टैक्सी है तो 10 लाख रुपए सबसिडी दी जाएगी। उसकी टैक्सी को सरकार के कार्यालयों में भी लगाएंगे।


मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा भाजपा को तकलीफ यह है कि हमारे फाइनांस में उन्होंने कट लगा दिया और फिर भी योजनाएं आ रही हैं। जो सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों को ओपीएस दिया है, उसकी लोन की लिमिट जो 1780 करोड़ की मिलती थी, उसे भी बंद कर दिया गया। हमारी लोन की लिमिट को भी कम कर दिया गया, लेकिन फिर भी आम जनता पर कोई बोझ नहीं आने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हम आम नागरिक के लिए हैं न कि उनकी तरह केवल विरोध करने के लिए नहीं हैं। केंद्रीय खेल मंत्री ने प्रदेश में कौन सा स्पोर्टस बनाया या कौन की योजना लेकर आए, वह बताएं। कांग्रेस पार्टी ने एक माह में आर्थिक बदहाली की जो व्यवस्था मिली थी, उसमें सुधार किया जा रहा है। रुके हुए कामों में तेजी लाई जा रही है।

एग्जिट पोल के ही नतीजे आएंगे
देश के पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि एग्जिट पोल कांग्रेस की सरकार बनाते नजर आ रहे हैं। नतीजे भी यहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को जब रोजगार नहीं मिलता, तो युवा बदलाव लाता है। इसी लिए कांग्रेस ने इस वर्ष 15 हजार लोगों को सरकारी क्षेत्र में रोजगार देने की बात की है। जो लोग यह बोलते हैं कि 1 लाख लोगों को रोजगार देने के अवसर पैदा करेंगे तो 1 लाख रोजगार के अवसर केवल सरकारी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि निजी क्षेत्र व हर क्षेत्र में होंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।