मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार गोकुल बुटेल ने ट्रिपल आईटी ऊना में किया सोक्टा-2023 के आठवें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

सॉफ्ट कम्प्यूटिंग की थ्योरी व एप्लीकेशन से संबंधित इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में उत्तर भारत के विभिन्न संस्थाओं के प्रोफेसर व शोधकर्ता मौजूद थे। 24 से 26 दिसंबर 2023 तक आयोजित किए जा रहे, इस सम्मेलन में सूचना प्रौद्योगिकी एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े अनेक व्यावहारिक पहलुओं पर विभिन्न वक्ताओं द्वारा प्रकाश डाला गया।
 | 
photo

ऊना  ।  भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ऊना में सोक्टा -2023 के आठवें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश के प्रधान सलाहकार गोकुल बुटेल ने किया। सॉफ्ट कम्प्यूटिंग की थ्योरी व एप्लीकेशन से संबंधित इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में उत्तर भारत के विभिन्न संस्थाओं के प्रोफेसर व शोधकर्ता मौजूद थे। 24 से 26 दिसंबर 2023 तक आयोजित किए जा रहे, इस सम्मेलन में सूचना प्रौद्योगिकी एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े अनेक व्यावहारिक पहलुओं पर विभिन्न वक्ताओं द्वारा प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश के प्रधान सलाहकार (नवीनीकरण डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस) गोकुल बुटेल ने कहा कि पिछले एक दशक के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है जिससे न केवल आम व्यक्ति का जीवन आसान हुआ है बल्कि पर्यावरण पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है । उन्होंने कहा कि पूरे देश में हिमाचल प्रदेश की विधानसभा पहली ऐसी विधानसभा है जहां पर सबसे पहले पेपरलेस कार्य आरंभ किया गया तथा प्रत्येक विधानसभा सदस्य के टेबल पर कागज के स्थान पर टैबलेट उपलब्ध करवाए गए।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार शासन व प्रशासन के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों में सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दे रही है तथा पर्यटन, परिवहन व माईनिंग सहित अनेक विभागों में डिजिटाइजेशन को बढ़ावा दे रही है। जिससे जनहित कार्यों में पारदर्शिता व गतिशीलता आ रही है। उन्होंने कहा कि ट्रिपल आईटी का देश में एक विशेष दर्जा है, जिसके जिला ऊना में स्थापित होने से इस क्षेत्र के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश को एक विशेष पहचान मिली है।
उन्होंने संस्थान प्रबंधन को निर्देश दिये कि क्षेत्र वासियों, शिक्षण संस्थाओं, उद्योगों व औद्योगिक संगठनों को ट्रिपल आईटी संस्थान के साथ जोड़ा जाए ताकि उन्हें संस्थान को जानने का अवसर प्राप्त हो सके तथा संस्थान को समाज व देश की आवश्यकताओं के अनुरूप कार्य कर सके। इससे पूर्व संस्थान के एसोसिएट डीन प्रोफेसर डॉ विक्रम कुमार ने मुख्य अतिथि को संस्थान की गतिविधियों तथा उपलब्धियां के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा प्रदेश सरकार के के पुलिस विभाग के कर्मचारियों को समय समय पर सूचना प्रौद्योगिकी व साइबर अपराध के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि संस्थान से निकले छात्रों में अधिकतम प्लेसमेंट 65 लाख तथा औसतन प्लेसमेंट दर 15 लाख रुपए है।
इस अवसर पर ट्रिपल आईटी ऊना के निदेशक डॉ बिनोद कुमार कनोजिया तथा सहायक प्रोफेसर एवं एसोसिएट डीन डॉ विक्रम कुमार , इगनो के निदेशक (कंप्यूटर विभाग) डॉ पी वी सुरेश, डीआरडीओ के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी डॉ वैभव गुप्ता, शोभित इंस्टिट्यूट के प्रोफेसर डॉ तरुण कुमार शर्मा, एनआईटी जालंधर से सहायक प्रोफेसर डॉ ओ पी वर्मा, ट्रिपल आईटी ऊना के वरिष्ठ कंसलटेंट उत्तम पटियाल के अलावा संस्थान में अध्यनरत छात्र-छात्राएं तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।