हिमाचल का ऐसा गांव जहां आजादी के बाद पहली बार पहुंची बस

 74 वर्षों में पहली बार ऊना विधानसभा क्षेत्र के फत्तेवाल गांव में बस (Bus Service) पहुंची, तो गांववासियों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

 | 
 74 वर्षों में पहली बार ऊना विधानसभा क्षेत्र के फत्तेवाल गांव में बस (Bus Service) पहुंची, तो गांववासियों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

ऊना। हिमाचल प्रदेश का एक ऐसा भी गांव (Himachal Pradesh Village) है, जहां आजादी के बाद पहली बार बस पहुंची। 74 वर्षों में पहली बार ऊना विधानसभा क्षेत्र के फत्तेवाल गांव में बस (Bus Service) पहुंची, तो गांववासियों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) का आभार जताया। पहली बार आरंभ हुई इस बस सेवा को छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सत्ती स्वयं बस में सवार हुए और यात्रा की। 


सतपाल सिंह सत्ती (Satpal Singh satti) ने सभी ग्रामवासियों को बस सेवा (Bus Service) आरंभ होने की बधाई दी और कहा कि ऊना विस क्षेत्र का विकास भाजपा सरकारों (BJP Gov't) की देन है। उन्होंने कहा कि फत्तेवाल गांव (Fattewal Village) तक उचित सड़क सुविधा न होने के चलते अब तक यह गांव बस सेवा से वंचित रहा। जब स्व. अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे, तब 2.75 करोड़ रुपए की लागत से गांव के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क का निर्माण किया गया। 


इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल (Formar CM Prem Kumar Dhumal) ने भाजपा सरकार में 3.75 करोड़ रुपए व्यय कर सड़क को डबल लेन बनाया तथा अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने 2.75 करोड़ रुपए से तीन पुलों का निर्माण कर सड़क सुविधा गांववासियों को प्रदान की है। सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद अब प्रदेश सरकार ने बस सेवा भी गांव में आरंभ कर दी है। इस बस सेवा के आरंभ होने से फत्तेवाल व बनगढ़ के लगभग एक हज़ार निवासियों को लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़ेंः-जज्बे को सलाम! हिमाचल के इस गांव में 75 साल में पहली बार आजादी का जश्न


सतपाल सिंह सत्ती (Satpal Singh Satti) ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से ऊना विधानसभा क्षेत्र के सभी गावों को सड़क के साथ जोड़ दिया गया है और लगभग सभी गांवों में परिवहन सेवा के लिए बसों की आवाजाही हो रही है। इस इलाके के लोगों की मांग थी कि फत्तेवाल-ऊना वाया जखेड़ा, बनगढ़ रूट पर एचआरटीसी बस सेवा शुरू की जाए, ताकि नौकरी पेशा व विद्यार्थियों को सस्ती परिवहन सेवा उपलब्ध हो सके। अब सरकार ने इलाकावासियों की इस मांग को भी पूरा कर दिया है। 


इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, बीडीसी सदस्य महेंद्र छिब्बर, प्रधान राकेश कुमार, उप प्रधान सुनील सोनी, पंचायत सदस्य चरणजीत कौर, हिमाचल प्रदेश वाल्मिकी कल्याण बोर्ड के सदस्य विजय कुमार, बनगढ़ के पूर्व प्रधान सतीश कुमार, अरूण कुमार, भटोली के पूर्व प्रधान सतीश शर्मा, सरिता देवी, राम लाल, बिशन सिंह, जागीर लाल, रक्ष कुमार, कुलदीप कुमार, राम रतन, माया देवी, भीम सिंह सहित गांव के अन्य लोग उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।