HRTC : देश के सबसे लंबे लेह-दिल्ली रूट पर दौड़ी एचआरटीसी बस, 30 घंटे का सफर 1736 रुपये किराया

देश के सबसे  1026 किलोमीटर लंबे इस रूट पर सैलानी 1736 रुपये किराये में लेह-मनाली-दिल्ली के बीच सुहाने सफर का आनंद उठा सकेंगे।
 | 
हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की वॉल्वो बसों (Volvo Bus Fare) में लोगों को किराये में पांच से 30 फीसदी तक छूट मिलेगी। इससे दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वाले लोग करीब सामान्य बसों के किराये पर ही सफर कर सकते हैं। हालांकि, यह किराया बस की सीटों के हिसाब से होगा। पहली 20 सीटों पर कोई छूट नहीं होगी। बीच में और पीछे वाली सीटों में अलग-अलग छूट होगी। परिवहन निगम ने लोगों को राहत के लिए फ्लेक्सी फेयर योजना शुरू की है। इसमें एक से लेकर 20 नंबर की सीट तक पहले वाला किराया लगेगा।

शिमला ।   देश के सबसे लंबे और सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित दर्रों से गुजरने वाली हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की रोमांचकारी दिल्ली-लेह रूट पर 265 दिन बाद बस सेवा शुरू हो गई है। केलांग बस अड्डे से सुबह 5:30 बजे बस लेह के लिए रवाना की गई। 46 सीटर बस में केलांग से 20 पर्यटक लेह के लिए रवाना हुए। 1026 किलोमीटर लंबे इस रूट पर सैलानी 1736 रुपये किराये में लेह-मनाली-दिल्ली के बीच सुहाने सफर का आनंद उठा सकेंगे। ये रूट बारालाचा दर्रा (4850 मी.), तांगलंग दर्रा (5328 मी.) व नाकी दर्रा (4769 मी.) से होकर मनोहारी स्थानों सरचू, पांग आदि से गुजरता है, जिसकी कुल लम्बाई 1026 किलोमीटर है। इस रूट पर तीन चालक और दो परिचालक सेवाएं देंगे।

पिछले साल यह बस 15 मई को शुरू हुई थी। इस बार जून तक बर्फ गिरने से बस सेवा 23 दिन देरी से शुरू हुई। 30 घंटे के सफर में पर्यटक दिल्ली से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और लेह-लद्दाख का सैर-सपाटा कर सकेंगे। सफर में उन्हें समुद्रतल से 16,500 फीट ऊंचे बारालाचा, 15,547 फीट नकिल्ला, 17,480 फीट तंगलांगला और 16, 616 फीट ऊंचे लाचुंग दर्रे में बर्फ से ढके पहाड़ों के नजारे का भी अनुभव होगा। 2022 के पहले यह बस सेवा जुलाई के बाद शुरू होती थी।



 

एचआरटीसी के केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक अंशित शर्मा ने बताया कि  केलांग बस अड्डा से लेह-मनाली-दिल्ली रूट की बस सेवा शुरू कर दी है। दिल्ली से लेह के लिए यह  बस दोपहर बाद 3.45 बजे दिल्ली से चलेगी और अगले दिन सुबह 10.30 पर केलांग पहुंचेगी। रात्रि ठहराव केलांग में रहेगा। सुबह 5.30 बजे बस केलांग से लेह के लिए रवाना होगी तथा अगले दिन प्रातः 4 बजे बस लेह पहुंचेगी। बस का सफर 30 घंटे में पूरा होगा।

 लेह से दिल्ली के लिए सुबह 3:30 बजे रवाना होगी। बस का रात्रि ठहराव केलांग में होगा। अगली सुबह 10:30 बजे केलांग से दिल्ली रवाना होंगी। लगातार 30 घंटे के सफर में तीन चालक और दो परिचालक सेवाएं देंगे। पहला चालक बस को केलांग पहुंचाएगा। दूसरा केलांग से बिलासपुर, तीसरा बिलासपुर से दिल्ली तक सेवा देगा। दो परिचालकों में एक लेह से केलांग और दूसरा केलांग से दिल्ली तक ड्यूटी पर रहेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।