सानिया चौहान और मानसी की टीम ने जीती साहित्यकार से मिलिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं को करवाने का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों में हिंदी भाषा के शुद्ध ज्ञान व व्याकरण के  शुद्ध उच्चारण पर बल देना है तथा युवा पीढ़ी को हिमाचल प्रदेश की संस्कृति से रूबरू करवाना है ।
 | 
photo

मंडी  ।  भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला मंडी द्वारा बल्ह उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गागल में साहित्यकार से मिलिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम  का आयोजन किया गया। जिसमें गागल पाठशाला सहित सकरोहा, घासनू, राजगढ़, कुम्मी, लोहारा व बगला पाठशालाओं के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं को करवाने का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों में हिंदी भाषा के शुद्ध ज्ञान व व्याकरण के  शुद्ध उच्चारण पर बल देना है तथा युवा पीढ़ी को हिमाचल प्रदेश की संस्कृति से रूबरू करवाना है । इससे विद्यार्थियों को आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने में सहायता मिलती है ।  प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश की संस्कृति व हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

इस प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बगला की सानिया चौहान और मानसी  की टीम ने प्रथम स्थान हासिल किया, द्वितीय स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घासनु की महक और शिवानी तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गागल के सूर्यांश और ईशा की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया। विभाग द्वारा प्रथम स्थान हासिल करने वाली टीम को एक हजार रुपये व प्रमाण पत्र तथा द्वितीय स्थान हासिल करने वाली टीम को आठ सौ रुपए व प्रमाण पत्र व तृतीय टीम को छ सौ रूपए व प्रमाण पत्र दिए गए।


इस कार्यक्रम में जिला मंडी के प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ पीसी कौंडल व कृष्ण चन्द महादेविया द्वारा विद्यार्थियों को प्रेरक कहानियां सुनाकर अनुशासन और चरित्र निर्माण तथा लेखन कार्य के लिए प्रेरित किया। कवि व प्राध्यापक मनोहर अनमोल द्वारा सुंदर तरीके से मंच संचालन करके बच्चों का मनोरंजन व ज्ञान वर्धन किया गया।बल्ह व चैलचौक की लोक गायिका बबीता और मीनाक्षी ने सुंदर पहाड़ी गीतों की प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


 गागल पाठशाला के प्रधानाचार्य रमेश कुमार द्वारा कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों, कलाकारों साहित्यकारों का स्वागत किया तथा इस प्रकार के कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का सभी से आग्रह भी किया। इस अवसर पर  पाठशाला के सभी अध्यापक,अध्यापिकाएं घासनू पाठशाला के प्रधानाचार्य राम कुमार  प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पाठशालाओं के अध्यापक अध्यापिकाएं तथा जिला भाषा अधिकारी कार्यालय के राज कुमार उपस्थित  रहे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।