रेड क्राॅस संस्था असहाय एवं जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए हमेशा रहती है तत्पर : देवेंद्र भुट्टो

रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि जिला रेड क्रॉस सोसाइटी नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करने के लिए गुंजन संस्था के सहयोग से विशेष अभियान चलाएगी । विशेषज्ञ डाॅक्टरों ने लोगों का स्वास्थ्य जांचा । 
 | 
photo
ऊना ।  रेड क्रॉस संस्था असहाय एवं जरूरतमंद लोगों की सहायता करने में हमेशा तत्पर रहती है ताकि अधिक से अधिक लोगों की मदद की जा सके। यह बात कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुट्टो ने अंतर्राष्ट्रीय रेड क्राॅस दिवस के अवसर पर बंगाणा के डूमखर आईटीआई में आयोजित जिला स्तरीय रेड क्राॅस कार्यक्रम का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने रेड क्राॅस कार्यक्रम का बंगाणा में आयोजन करने के लिए जिला रेड क्राॅस सोसाइटी का धन्यावाद करते हुए कहा कि इससे क्षेत्रवासियों को घर द्वार पर निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हुई हैं।
उन्होंने कहा कि बंगाणा विधानसभा क्षेत्र में कुछ क्षेत्र पिछडे़ हुए  हैं, उन क्षेत्र के लोगों को इस शिविर का काफी लाभ मिलेगा।   उन्होंने कहा कि भविष्य में भी तीन-चार माह के अंतराल में इस तरह के शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि क्षेत्र के सभी लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि बंगाणा विस में शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि सभी मूलभूत सुविधाओं से संबंधित विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाएंगे ताकि लोगों को सभी सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे रेड क्रॉस सोसाइटी के लिए आवश्य अंशदान करें। क्योंकि उनकी नेक कमाई से असहाय एवं जरूरतमंद लोगों को सहारा मिल सकता है।
जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों ने प्रदर्शनियां, रक्तदान शिविर, दिव्यांगता आंकलन, मेडिकल बोर्ड, ओपीडी, टीबी स्क्रीनिंग तथा निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि विश्व रेडक्रॉस दिवस रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डयूनेन्ट के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी किसी भी बीमारी या युद्ध संकट में वालंटियर्स लोगों की सेवा में हमेशा तत्पर रहती है।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी कोविड को हराने के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी ने काम किया। संस्था से जुड़े लोगों ने जरूरतमंद लोगों की सेवा की। उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी वित्तीय रूप से लोगों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहती है। मानवता करना की सेवा करना ही रेड क्रॉस सोसाइटी का मुख्य ध्येय है। 
उपायुक्त ने कहा कि जिला में नशे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी गुंजन संस्थान के साथ मिलकर एक वर्ष का अभियान चलाएगी ताकि युवाओं को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों से जागरूक किया जा सके। उन्होंने लोगों से मानवता के इस पुनीत कार्य में अधिक से अधिक जुड़ने का आग्रह किया। प्रदेश रेड क्राॅस सोसाइटी के संरक्षक सुरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि रेड क्राॅस सोसाइटी निस्वार्थ भाव से दिन-रात जरूरतमंद लोगों की सेवा में कर रही है। उन्होंने कहा कि मानवता सेवा करना ही रेड क्राॅस संस्था का मुख्य मकसद है।
उन्होंने कहा कि विश्व रेड क्राॅस दिवस की इस वर्ष की थीम एवरीथिंग बी डू काॅम्स फ्राॅम द हार्ट रखी गई है यानि जो अक्सर सबसे पहले कदम उठाते हैं और अपने आसपास के जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं के साथ मनाया जा रहा है।  एसडीएम बंगाणा मनोज़ ठाकुर ने मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा नशे के दुष्प्रभावों बारे लघु नाटिका, पहाड़ी नाटी, गिद्दा एव आंगनबाड़ी वर्करों द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं पर लघु नाटिका प्रस्तुत की गई।
photo
54 लाभार्थियों को वितरित किए सहायता उपकरण 
 इस अवसर पर विधायक देवेंद्र भुट्टों ने जरूरतमंद लोगों को रेड क्रॉस सोसाइटी के ओर से 54 लाभार्थियों को 83 सहायता उपकरण वितरित किए जिसमें व्हीलचेयर, ट्राईसाइकिल, बैसाखी, वाकिंग स्टिक, रॉलेटर, पोलियो बूट, कृत्रिम पैर, नीकैप, सी-पी चेयर, सुगमय केन और श्रवण यंत्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ये सहायता उपकरण भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) मोहाली पंजाब द्वारा जिला रेड क्राॅस सोसाइटी के सहयोग से वितरित किए।
कार्यक्रम में 618 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की
स्वास्थ्य के विशेषज्ञ डाॅक्टरों द्वारा 514 जबकि आयुष विभाग के डॉक्टरों द्वारा 104 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसमें गायनी के 12, मेडिसिन के 118, सामान्य सर्जरी के 57, नेत्र के 109, फिजीओ थैरेपी के 36, पेडियाट्रिक्स के 61, ऑर्थो के 79, ईएनटी के 42 मरीजों की जांच की गई। इसके अलावा 83 शुगर टेस्ट और 41 एचबी टेस्ट भी किए गए।  इस मौके पर रक्तदान शिविर भी आयोजित किया गया जिसमें 55 लोगों ने रक्तदान किया। 24 लोगों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाए गए। 82 लोगों के हैंड हैल्ड एक्स-रे मशीन के माध्यम से टीबी जांच की जिसमें दो संभावित मामले और दो ट्रू नाॅट सैंपल लिए गए। इसके अतिरिक्त दो हिमकेयर तथा तीन आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए।
रेड क्राॅस सोसाइटी के लाईफ मेंबर
भूषण, संजय कुमार, सुनीता कुमारी, अजय कुमार, राज कुमार, रोहित कुमार, राकेश कुमार, अजय रायजादा व राम आसरा रेड क्राॅस सोसाइटी के लाईफ मेंबर बनें। इस अवसर पर एसी वरिंदर शर्मा, जिला परिषद सदस्य सत्या देवी, वरिष्ठ रेड क्राॅस सदस्य प्रमोद, डूमखर आईटीआई के प्रधानाचार्य संजीव पराशर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।