बंदियों को किया नशे से होने वाले दुष्प्रभावों बारे जागरूक

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सूचीबद्ध पूर्वी कलामंच के फोक मीडिया गु्रप द्वारा बनगढ़ जेल में बंदियों को नशे से दूर रहने तथा उससे होने वाले दुष्प्रभावों बारे गीत-संगीत एवं लघु नाटकों की प्रस्तुती देकर जागरूक किया। 
 | 
photo

ऊना ।  सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सूचीबद्ध पूर्वी कलामंच के फोक मीडिया गु्रप द्वारा बनगढ़ जेल में बंदियों को नशे से दूर रहने तथा उससे होने वाले दुष्प्रभावों बारे गीत-संगीत एवं लघु नाटकों की प्रस्तुती देकर जागरूक किया।  कलाकारों ने बताया कि नशे की प्रवृति से सामाजिक, शारीरिक, मानसिक व आर्थिक नुकसान होता है।

नशे की दलदल में धंसने के बाद बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है, इसलिए सभी को इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है। कलाकारों ने बताया कि किसी भी नई चीज की ओर आकर्षित होने की स्वाभाविक प्रवृति होती है। लेकिन नशे का आकर्षण घातक हो सकता है। नशा पूरे परिवार को विनाश की ओर ले जाता है। उन्होंने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता लाने पर बल दिया और कहा कि हम सभी इस मुहिम में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं और उन्हें इस सामाजिक कार्य में अपना योगदान देना चाहिए।
इस मौके पर बनगढ़ जेल के उपाधीक्षक जगजीत चैधरी ने बताया कि सरकार जेल में बंदियों को नशे के प्रति जागरूकता लाने के लिए काफी अच्छे प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम नियमित रूप से होने चाहिए ताकि बंदी जागरूकता कार्यक्रमों से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में सकारात्मक सुधार ला सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।