मानसून में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए आपसी समन्वय रखें अधिकारी : उपायुक्त

मानसून के दौरान किए जाने वाले आवश्यक प्रबंधों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित ।  जल विद्युत परियोजनाएं पूर्व चेतावनी के लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करें । आपदा की स्थिति पर टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क  करें ।
 | 
photo

चम्बा ।  उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि मानसून के मौसम में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें। वे  मानसून के दौरान किए जाने वाले आवश्यक प्रबंधों की तैयारियों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।  उन्होंने कहा कि सभी उपमंडल स्तर पर आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम 24 घंटे खुले रहेंगे ताकि आपदा से त्वरित प्रभाव से निपटा जा सके। 

 बैठक में उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि जल शक्ति विभाग सभी जल भंडारण टैंकों , प्राकृतिक पेयजल स्रोतों में ब्लीचिंग पाउडर की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएं । स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लेते हुए उन्होंने विभाग की अधिकारियों को बरसात के मौसम में जल जनित रोगों की रोकथाम के लिए पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयों का भी स्वास्थ्य संस्थानों में वितरण सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने यह भी कहा कि मानसून के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति पर टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की आपदा का संदेश और वीडियो संदेश व्हाट्सएप नंबर 98166-98166 पर भेज सकते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय उच्च मार्ग, लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद , नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों को अभियान स्तर पर सड़कों के किनारे वर्षा जल के निकासी का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि इन प्रबंधों की निरंतर निगरानी भी की जाएगी। उन्होंने सभी एसडीएम को बरसात के मौसम में संभावित भूस्खलन क्षेत्रों, असुरक्षित सड़कों की सूची तैयार करने व आवश्यक मशीनरी का भी उचित प्रबंध सुनिश्चित बनाने को कहा।  उन्होंने संबंधित विभाग को सूखे पेड़ों को चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए ।
विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को लगातार विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने को भी कहा।  इसके साथ विभिन्न विद्युत परियोजनाओं के प्रबंधन को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान पूर्व चेतावनी के प्रसार के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करें और बांध स्थलों से छोड़े जाने वाले पानी के नुकसान से बचने के लिए निचले क्षेत्रों में लोगों को सचेत करने के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाए ।  बैठक में खाद्य आपूर्ति की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने उपमंडल स्तर पर आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने को कहा ।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा , अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर नरेंद्र चौहान, एसडीएम डलहौजी अनिल भारद्वाज, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, उपनिदेशक कृषि डॉ कुलदीप धीमान,उप निदेशक उद्यान राजीव चंद्रा, जिला राजस्व अधिकारी जगदीश चंद्र,  अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग राजीव शर्मा, अधिशासी अभियंता एनएच संजीव महाजन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.कपिल ,जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।