केंद्रीय टीम ने ‘कैच द रेन’ के तहत हुए कार्यों का किया निरीक्षण

भारत सरकार की टीम ने मंडी जिला में जल शक्ति अभियान ‘कैच द रेन’ के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया तथा जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित की । इस केंद्रीय टीम में सेंट्रल नोडल ऑफिसर एम् अनीथा तथा गजानन, साइंटिफिक ऑफिसर शामिल है ।
 | 
photo

मंडी  ।  भारत सरकार की टीम ने मंडी जिला में जल शक्ति अभियान ‘कैच द रेन’ के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया तथा जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित की । इस केंद्रीय टीम में सेंट्रल नोडल ऑफिसर एम् अनीथा तथा गजानन, साइंटिफिक ऑफिसर शामिल है ।


प्रवास के पहले दिन केंद्रीय दल ने उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, खंड विकास अधिकारियों, वन, जल शक्ति, कृषि, बागवानी तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की । बैठक में जिले में जल संरक्षण के कार्य जैसे जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण, अमृत सरोवर तथा जल शक्ति केंद्र इत्यादि के निर्माण कार्यों की जानकारी हासिल की।


दल के सदस्यों ने मंडी जिले में अब तक हुए कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और इस तरह  के कार्यो के कार्यान्वयन के दौरान आने वाले अनुभवों और समस्याओं के बारे में जिला अधिकारियों से प्रतिक्रिया ली । विभागीय अधिकारियों ने भी अपने विभाग से संबंधित किये जा रहे कार्यों की जानकारी के साथ उनके चित्रों  को भी साझा किया तथा अपने अनुभवों का आदान-प्रदान किया ।


उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने दल के सदस्यों का स्वागत किया तथा बताया कि जिला में 75 अमृत सरोवर बनाने के लक्ष्य के मुकाबले 230 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है, जिनमें से 118 अमृत सरोवर पूरे हो चुके हैं जबकि 98 अमृत सरोवरों का कार्य प्रगति पर है । इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी सहित अन्य विभागों के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे ।


इसके बाद दल ने जिला के सुन्दरनगर तथा रिवालसर का दौरा किया तथा ग्रामीण विकास, जल शक्ति तथा कृषि विभाग द्वारा बनाए गए अमृत सरोवर का निरीक्षण किया ।   दल के सदस्यों ने रिवालसर में अमृत सरोवर के पास देवदार का पौधा भी लगाया । इस अवसर पर संबंधित विभागों के उच्च अधिकारी भी उनके साथ थे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।