Mandi News : 25 मई को सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रो में क्रीमी मुक्त दिवस का आयोजन

बैठक में क्रीमी मुक्त दिवस, जिला में नित्य टीकाकरण अभियान तथा शिशु मृत्यु अवलोकन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई ।  अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने बताया कि 25 मई को जिला के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रो में क्रीमी मुक्त दिवस का आयोजन किया जायेगा ।
 | 
photo

मंडी । मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में  अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टीकाकरण टास्क फोरस की बैठक का आयोजन किया गया । बैठक में क्रीमी मुक्त दिवस, जिला में नित्य टीकाकरण अभियान तथा शिशु मृत्यु अवलोकन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई । इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने बताया कि 25 मई को जिला के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रो में क्रीमी मुक्त दिवस का आयोजन किया जायेगा ।

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सभी स्कूलों में  क्रीमी मुक्त दिवस से संबंधित जानकारी हिन्दी में प्रदान  करने के निर्देश दिए ताकि सभी बच्चों तथा उनके अभिभावकों को इसकी सही जानकारी प्राप्त हो सके । उन्होंने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो बच्चे पूर्ण टीकाकरण से छुट जाते हैं, उन्हें ट्रैक करके उनका टीकाकरण करें । उन्होंने बताया कि जो प्रसव मंडी जिला के बाहर के संस्थानों में होते हैं उनकी सूची सभी संबंधित चिकित्सा खंडों में मौजूद होनी चाहिए ताकि सभी गर्भवती महिलाओं को पूर्ण प्रसव तथा प्रसव उपरांत सेवाएं प्राप्त हो सकें ।


बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 नरेन्द्र भारद्वाज ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीकाकरण तथा अन्य स्वास्थ्य  कार्यक्रमों के बारे में सभी डाक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा आशा कार्यकर्ताओं को पूर्ण प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें ताकि आम जनता तक इनकी सही जानकारी पहुंच सके ।  इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ0 अनुराधा शर्मा ने बताया कि गत वर्ष जिला में क्रीमी मुक्त दिवस के पहले चरण में 266831 बच्चों को क्रीमी मुक्त  दवाई खिलाई गई तथा दूसरे चरण में 264391 बच्चों को यह दवाई खिलाई गई ।


बैठक में वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक धर्म सिंह वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश कुमार ठाकुर, उप निदेशक, उच्च एवं प्रारम्भिक शिक्षा, जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।