बेटियां देश तथा समाज की अमूल्य धरोहर : कर्नल धनी राम शांडिल

प्रशासन की पहल: बालिकाओं के सशक्त बनाएगा देई अभियान ।    उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं सम्मानित, मेधावी छात्राओं को भी नवाजा ।  
 | 
photo

मंडी । मंडी जिला में बालिका लिंगानुपात में सुधार लाने तथा बेटियों के सर्वांगीण विकास एवं सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से देई अभियान आरंभ किया गया है इसका विधिवत शुभारंभ  कांगणीधार के संस्कृति सदन में सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री कर्नल डा धनीराम शांडिल ने किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री कर्नल धनी राम शांडिल ने कहा कि बेटियां समाज व राष्ट्र की अमूल्य धरोहर एवं जननी हैं। एक सुसंस्कृत एवं संस्कारवान समाज के निर्माण के लिए बेटियों को पढ़ाना व उनकी सुरक्षा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। बेटियों के बिना समाज व पुरुष का अस्तित्व नहीं है।


उन्होंने कहा कि अगर आज हम सचेत नहीं हुए तो आने वाला समय समाज के लिए बहुत ही घातक एवं विनाशक होगा। बेटियों के लिंगानुपात में सुधार के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं इस के लिए राज्य सरकार द्वारा समाज को जागरूक करने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।   उन्होंने कहा कि बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा पुलिस विभाग के साथ मिलकर कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए पूर्व गर्भाधान एवं पूर्व प्रसव तकनीक अधिनियम-1994 के प्रावधानों का कार्यान्वयन भी सुनिश्चित किया जा रहा है।


    इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए मंडी जिला प्रशासन द्वारा आरंभ किए गए देई अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मंडी जिला में लिंगानुपात में सुधार के लिए देई अभियान के तहत व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, नेहरू युवा केंद्र तथा पुलिस विभाग आपसी समन्वय के साथ बेटियों के सशक्तिकरण के लिए कार्य करेगा इसके अतिरिक्त आईआईटी कमांद मंडी तथा मेडिकल कालेज नेरचौक के प्रशिक्षुओं द्वारा शैक्षणिक मार्गदर्शन किया जाएगा।

photo
   बेहतरीन कार्य करने वाली महिलाओं को मिला सम्मान


   इस अवसर पर पंचायत स्तर पर बेहतर कार्य करने वाली आठ पंचायतों रंधाड़ा, बंग रैल चौक, चनोल, कोटाधार, एहजू, बनेरा, ठाकुर थाना, करसोग की डबजोत की महिला प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया इसके साथ ही हिमाचल डिफेंस वेल्फेयर एसोसिएशन की वीर नारियों, मंडयाली भाषा को प्रोत्साहित करने हेतु पोल स्टार की विनिता, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी वर्कर रूहाना की गीता देवी, तल्याहड़ की हलया देवी, सिहाल की भावना देवी को सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त कोविड-19 महामारी में मातृ-शिशु देखभाल की बेहतर सेवाएं देने के लिए चौक चंद्राह की खीमी देवी, रूंहज की बिमला देवी, पिपली की हुकमी देवी को सम्मानित किया गया। राष्ट्र स्तरीय खेलोें में भाग लेने वाली बैडमिंटन की गरिमा वर्मा, हैंडबाल में अवंतिका तथा जाग्रति को सम्मानित किया गया। हिमाचल प्रशासनिक सेवाओं में चयनित मंडी जिला की बबिता धीमान एचएएस, शिवाली ठाकुर तहसीलदार, निधि सकलानी तहसीलदार को सम्मानित किया गया।


 शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को नवाजा


इस अवसर पर राजकीय विद्यालय में अकादमिक सत्र 2022-23 में दस जमा दो की परीक्षा में कला, वाणिज्य, मैडिकल व नॉन मैडिकल संकाय में जिला में अव्वल रहने पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, गोहर की जिज्ञासा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, चौंतड़ा की अंकिता, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, जोगिन्द्रनगर की आरती तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, गुरूकोठा की साक्षी शर्मा को 50-50 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया।

सरकारी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 में 10वीं की परीक्षा में जिला भर में अव्वल रहने वाली छात्राओं को ‘देई’ के बजट से 10100 तथा खंड में अव्वल रहने वाली छात्रा को 5100 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की, जिनमें पांगणा स्कूल की मनया महाजन, सिमस की तनवी, कन्या स्कूल जोगिन्द्रनगर की वनिका, हियूण पैड की रिजुल ठाकुर, नरवांडी की पूनम, जमणी स्कूल की पूनम, सोम स्कूल की वंदना, कन्या स्कूल मंडी की अन्या, गुरूकोठा की कृतिका तथा मलोह स्कूल की शगुन शामिल है।


  सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने बांधा समां


इस अवसर पर विशेष योग्यता वाले बच्चों के सुंदरनगर संस्थान की सृष्टि ने मधुर गीत गुनगनाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया वहीं इसी संस्थान के बच्चों ने लोक नृत्य के साथ समां बांधा, चौहारघाटी के दुर्गम स्कूल बथेरी की छात्राओं ने लोक नृत्य प्रस्तुत कर खूब वाहवाही भी लूटी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या मंडी तथा आंगनबाड़ी कार्यकताओं ने भी प्रस्तुतियां दीं।


  मुख्यातिथि कर्नल धनी राम शांडिल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए 21 हजार की राशि अपनी ऐचिछक निधी से प्रदान की। इस अवसर पर विधायक अनिल शर्मा, पूर्व सीपीएस सोहन लाल, पूर्व प्रत्याशी चेत राम ठाकुर, पूर्व प्रत्याशी नरेश चौहान, पूर्व प्रत्याशी चंपा ठाकुर, कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष हरेंद्र सेन, पार्षद राजेंद्र मोहन सहित विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम तथा गणमान्य अतिथिगण उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।