Mandi News : लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मंडी में  सहायक निर्वाचन अधिकारियों-सेक्टर अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई तथा उन्हें संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया से जुड़े उनके दायित्वों को लेकर विस्तार से अवगत कराया गया।
 | 
photo

मंडी । आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत तैयारियां तेज हो गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मंडी में  सहायक निर्वाचन अधिकारियों-सेक्टर अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई तथा उन्हें संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया से जुड़े उनके दायित्वों को लेकर विस्तार से अवगत कराया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी अरिंदम चौधरी ने भ्यूली के विपाशा सदन में आयोजित इस कार्यशाला की अध्यक्षता की।

 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को अपने क्षेत्र में 15 जनवरी से पहले तमाम मतदान केंद्रों का फिजिकल सत्यापन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे अपने वहां सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण करके उनके संबंध में निर्धारित प्रपत्र में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का निरीक्षण कर लें तथा कमियों को लेकर अवगत कराएं ताकि उन्हें समय से ठीक किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को मतदान केंद्रों से जुड़े प्रत्येक चिंताजनक पहलू को लेकर भी एक विस्तृत लिस्ट तैयार करने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों की मैपिंग कर उनकी जानकारी साझा करें ताकि उन्हें लेकर जरूरी प्रबंध किए जा सकें। साथ ही डीसी ने उन्हें बूथ लेवल अधिकारियों के साथ बैठक कर सही समन्वय कायम रखने को कहा।

 

अरिंदम चौधरी ने कहा कि प्रत्येक चुनाव प्रक्रिया के सुचारू निष्पादन में सहायक निर्वाचन अधिकारियों-सेक्टर अधिकारियों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। सभी अधिकारी अपनी इस जिम्मेदारी को पूरी गंभीरता से समझें। उनका मतदान पूर्व तैयारी में मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी से लेकर मतदान तथा मतगणना के समय विभिन्न प्रक्रियाओं को लेकर समन्वय बनाने में अहम रोल है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह आवश्यक है कि निर्बाध निर्वाचन संपन्न कराने के लिए जिम्मेदार अधिकारी चुनाव की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। कार्यशाला में दी गई सभी जानकारियों को ठीक तरह से समझ लें, ताकि चुनावों के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो।

कार्यशाला में एडीएम डॉ. मदन कुमार तथा तहसीलदार निर्वाचन विजय कुमार शर्मा ने भी अधिकारियों को निर्वाचन की चरणवार प्रक्रिया तथा उनकी जिम्मेदारियों व आवश्यक कार्यवाहियों पर प्रकाश डाला। इस मौैके अधिकारियों को चुनाव आयोग द्वारा तैयार विशेष हैंडबुक भी प्रदान की गई। कार्यशाला में जिले के सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम), तहसीलदार, सेक्टर अधिकारियों समेत निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।