तकनीकी शिक्षा को प्रोत्साहन दे रही सरकार, युवाओं के ज्ञान और कौशल विकास पर फोकस : आर.एस.बाली

कांगड़ा जिले के राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां में ‘हिमाचल प्रदेश में तकनीकी शिक्षा में सुधार- विजन टू एक्शन’ विषय को लेकर आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय अधिवेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया।  ‘हिमाचल में तकनीकी शिक्षा में सुधार - विजन टू एक्शन’ पर मंथन हुआ ।
 | 
photo

कांगड़ा । कांगड़ा जिले के राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां में ‘हिमाचल प्रदेश में तकनीकी शिक्षा में सुधार- विजन टू एक्शन’ विषय को लेकर आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय अधिवेशन मंगलवार को सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। अधिवेशन के समापन सत्र की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस.बाली ने की। इस दौरान उनकी धर्मपत्नी भूमिका बाली उनके साथ रहीं।

इस अवसर पर आर.एस.बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार तकनीकी शिक्षा को प्रोत्साहन दे रही है। हमारा फोकस युवाओं के ज्ञान और कौशल विकास पर है। हमारा प्रयास है कि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण से प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा में बेहतर सुधार के लिए कदम उठाए गए हैं ताकि स्किल गैप-नॉलेज गैप कम किया जा सके तथा युवा वर्तमान के साथ साथ भविष्य की जरूरतों के मुताबिक स्किल्ड हों। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अधिवेशन इस लक्ष्य को पाने में सहायक होंगे।
देश के उच्चतम शिक्षा संस्थानों के शिक्षाविदों और विशेषज्ञों ने लिया भाग
बता दें, यह पहली दफा था जब प्रदेश में इस प्रकार के अधिवेशन का आयोजित किया गया, जिसमें आईआईटी, आईआईएम, आईएसबी, आईआईआईटी जैसे देश के प्रतिष्ठित उच्चतम शिक्षा संस्थानों के शिक्षाविदों तथा तकनीकी शिक्षा विशेषज्ञों ने भाग लिया। इस अनूठी पहल से अधिवेशन में भाग ले रहे प्रदेश के सभी तकनीकी संस्थानों व इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों तथा शिक्षकों को उनके बहुमूल्य विचारों तथा अनुभवों से सीखने का सुअवसर मिला।
जी.एस.बाली के बहुमूल्य योगदान को किया स्मरण
आर.एस.बाली ने प्रदेश में तकनीकी शिक्षा विकास में पूर्व मंत्री एवं उनके पिता स्वर्गीय श्री जी.एस.बाली के बहुमूल्य योगदान को स्मरण किया। उन्होंने कहा कि जी.एस.बाली का नगरोटा बगवां समेत पूरे प्रदेश में तकनीकी शिक्षा की मजबूती और विस्तार की दिशा में किया काम सभी एक लिए एक पथ प्रदर्शक है, उनके पदचिन्हों पर चलकर इस मुहिम को और आगे ले जाया जाएगा।
नगरोटा बगवां के लिए 150 करोड़ की विकास योजनाएं
पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष ने कहा कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाएगा। जल्द ही क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य आरंभ होंगे। नगरोटा बगवां के लोगों के जीवन में हर सुविधा जोड़ना उनका ध्येय है। इस दौरान शिक्षा सचिव डॉ. अभिषेक जैन ने कहा कि तकनीकी शिक्षा को लेकर भविष्य की तैयारी की दृष्टि से यह अधिवेशन बेहद उपयोगी पहल है। उन्होंने आगे इस प्रकार के आयोजनों की श्रृंखला आयोजित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इससे तकनीकी शिक्षा की बेहतरी की राह प्रशस्त होगी।
इस अवसर पर विशेष सचिव, तकनीकी शिक्षा शुभ करण सिंह ने अधिवेशन के सफल आयोजन पर सभी का आभार जताया। तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक विवेक चंदेल और राजीव गांधी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां के निदेशक एवं प्रधानाचार्य प्रो. दीपक बंसल ने अधिवेशन में भाग लेने के लिए सभी शिक्षाविदों का आभार जताया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।