HPTET : सात विषयों के लिए 18 जून से टेट, जेबीटी के लिए नहीं ली जाएगी परीक्षा

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला इस बार भी जेबीटी विषय की अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) नहीं करवाएगा। जेबीटी अभ्यर्थियों का मामला कोर्ट में चलने के कारण इस विषय से संबंधित अभ्यर्थियों से टेट के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं। 
 
 | 
HPBOSE

धर्मशाला ।  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला इस बार भी जेबीटी विषय की अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) नहीं करवाएगा। जेबीटी अभ्यर्थियों का मामला कोर्ट में चलने के कारण इस विषय से संबंधित अभ्यर्थियों से टेट के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं। शिक्षा बोर्ड ने सिर्फ सात विषयों की ही अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं। अक्तूबर, 2022 में करवाई गई अध्यापक पात्रता परीक्षा के दौरान भी जेबीटी विषय के लिए टेट नहीं करवाया गया था।

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इस बार सात विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए नौ मई से 28 मई तक आवेदन मांगे हैं। इस अवधि के बीच अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकेंगे। वहीं 29 से 31 मई तक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को विलंब शुल्क के रूप में 300 रुपये अतिरिक्त चुकाना होगा। सात विषयों टीजीटी आर्ट्स, टीजीटी मेडिकल, टीजीटी नॉन मेडिकल, भाषा अध्यापक, शास्त्री, पंजाबी और उर्दु विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए बोर्ड प्रबंधन ने आवेदन मांगे हैं।

बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि इन सात विषयों के लिए टेट 18 जून से दो जुलाई तक प्रदेश भर में स्थापित परीक्षा केंद्रों में करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 800 रुपये, जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क के रूप में अदा करने होंगे।

उन्होंने बताया कि सात विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किए जा सकेंगे, जबकि ऑफलाइन प्राप्त होने वाले आवेदनों को बोर्ड प्रबंधन स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट या बोर्ड कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।