HP Teacher Recruitment : हिमाचल के स्कूलों में इस महीने भर्ती होंगे 2123 शिक्षक, जानें किस श्रेणी में कितने पद

चुनाव निपटते ही हिमाचल प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया तेज हो गई है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस माह 2123 शिक्षक भर्ती होंगे। जेबीटी के 1100 और टीजीटी के 1023 शिक्षकों की बैचवाइज आधार पर भर्तियां होनी हैं। संभावित है कि इसी माह के अंत तक चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी हो जाएंगे। चुनाव आचार संहिता के चलते भर्ती प्रक्रिया लंबित थी।
 | 
HP Teacher Recruitment

शिमला । चुनाव निपटते ही हिमाचल प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया तेज हो गई है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस माह 2123 शिक्षक भर्ती होंगे। जेबीटी के 1100 और टीजीटी के 1023 शिक्षकों की बैचवाइज आधार पर भर्तियां होनी हैं। संभावित है कि इसी माह के अंत तक चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी हो जाएंगे। चुनाव आचार संहिता के चलते भर्ती प्रक्रिया लंबित थी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर इस बाबत तेजी से काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं।


लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के चलते आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने से टीजीटी, जेबीटी, कंप्यूटर शिक्षकों की भर्तियां लटक गई थीं। चुनावों की घोषणा से पहले शिक्षा विभाग ने 1023 टीजीटी का बैचवाइज भर्ती के माध्यम से चयन कर लिया था। चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के चलते इन शिक्षकों को नियुक्तियां नहीं दी जा सकी थीं। शिक्षा मंत्री ने नियुक्तियों से संबंधित सभी औपचारिकताओं को इस माह पूरा करने को कहा है। इसके अलावा करीब 1100 पदों पर जेबीटी की बैचवाइज भर्ती भी पूरी कर ली जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 13 मार्च को अक्तूबर - नवंबर 2023 के दौरान हुई बैचवाइज काउंसलिंग का परिणाम घोषित किया है। इसमें टीजीटी आर्ट्स में 496, नॉन मेडिकल में 333 और मेडिकल में 194 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।


शिक्षा विभाग ने जेबीटी शिक्षकों के बैचवाइज 1161 पद भरने के लिए हाईकोर्ट से मंजूरी मांगी थी। कोर्ट ने कुछ भर्तियों के परिणाम नहीं निकालने के आदेश देते हुए करीब 1100 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा सरकार ने बीते दिनों कंप्यूटर साइंस प्रवक्ताओं के 985 पद भरने की भी घोषणा की है। लोकसेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती से इन पदों को भरा जाना है। पूर्व में आउटसोर्स पर नियुक्त कंप्यूटर शिक्षकों को इस भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। इन नियुक्तियाें को लेकर भी शिक्षा विभाग की ओर से जल्द फैसला ले लिया जाएगा।


उत्कृष्ट शिक्षक चुनने को अब स्कूली रिजल्ट होगा सबसे बड़ा आधार


हिमाचल प्रदेश में उत्कृष्ट शिक्षक चुनने को अब स्कूली रिजल्ट सबसे बड़ा आधार रहेगा। प्रदेश में शिक्षक पुरस्कार की चयन प्रक्रिया के नियमों में बदलाव करने की तैयारी है। पुस्तक लेखन, पर्यावरण संरक्षण, साफ-सफाई सहित अन्य गतिविधियों के आधार पर ही शिक्षकों को नहीं आंका जाएगा। शिक्षक के स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का परिणाम किस प्रकार का है, इस पर अब अधिक फोकस किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों से इस वर्ष के लिए शुरू की जाने वाले शिक्षक पुरस्कार प्रक्रिया को नए तरीके से पूरा करने को कहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।