Himachal News : पहाड़ पर मतदान करवाना पहाड़ जैसा, कहीं चौपर तो कहीं मीलों पैदल चल मतदान केंद्रों तक पहुंचे कर्मी

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गईं। हिमाचल में पोलिंग पार्टियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई मतदान केंद्र काफी दूर और अति दुर्गम इलाकों में हैं, जहां पहुंचना पोलिंग पार्टियों के लिए किसी युद्ध जीतने से कम नहीं है।
 | 
photo

शिमला ।  हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गईं। हिमाचल में पोलिंग पार्टियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई मतदान केंद्र काफी दूर और अति दुर्गम इलाकों में हैं, जहां पहुंचना पोलिंग पार्टियों के लिए किसी युद्ध जीतने से कम नहीं है। इन्हीं में से एक मतदान केंद्र है कुल्लू जिले का शाक्टी। यहां तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को 15 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा। खड़ी चढ़ाई और संकरे रास्ते को पार करते हुए ईवीएम मजदूरों की मदद से केंद्र तक पहुंचाई गईं।  


बंजार से लेकर निहारनी तक पोलिंग पार्टी गाड़ी से पहुंची। निहारनी से आगे शाक्टी तक पैदल ही जाना पड़ा। आठ सदस्यों वाली टीम निहारनी से वीरवार दोपहर करीब 1:15 बजे शाक्टी के लिए पैदल रवाना हुई। शाक्टी मतदान केंद्र में बिजली की सुविधा भी नहीं है। मतदान के दिन ईवीएम भी सोलर पैनल से चलेगी। मणिकर्ण के रशोल, सैंज के मझाण के लिए भी पार्टियों को पैदल चलना पड़ा। एसडीएम बंजार पंकज शर्मा ने बताया कि दुर्गम इलाकों के पोलिंग बूथों के लिए टीमें रवाना कर दी गई हैं। शाक्टी के लिए रवाना हुई टीम निहारनी से पैदल गई। ईवीएम दो मजूदरों की सहायता से केंद्र तक पहुंचाई गईं।

भरमौर के अलहमी केंद्र को 16 किमी पैदल चले कर्मी

चंबा के अहलमी मतदान केंद्र सड़क से 16 किलोमीटर दूर है। यहां तक पहुंचने के लिए चुनाव कर्मियों को ईवीएम उठाकर 5 से 6 घंटे पैदल सफर करना पड़ा। यहां 185 मतदाता हैं। भटियात का चक्की सड़क मतदान केंद्र भी सड़क से 8 किलोमीटर दूर है। यहां पहुंचने के लिए पार्टियों को नाव पर नदी पार कर पैदल सफर तय कर पहुंचना पड़ा। चक्की मतदान केंद्र के अधीन 138 मतदाता हैं। चुराह का ज्यूरी मतदान केंद्र भी सड़क से 8 किलोमीटर दूर है। यहां 150 मतदाता हैं। चंबा का सरां मतदान केंद्र 4 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई चढ़ने के बाद है। पार्टियों को तीन घंटे पैदल सफर कर पहुंचाना पड़ा।


बड़ा भंगाल के लिए चौपर में गई पांच सदस्यीय टीम

जिले की सबसे दुर्गम पंचायत बड़ा भंगाल के लिए पांच सदस्यीय पोलिंग टीम सेना के चौपर मेें रवाना हुई। एक टीम बुधवार को चंबा के होली के पैदल रास्ते से बड़ा भंगाल के लिए रवाना हुई थी। बड़ा भंगाल में 469 मतदाता हैं। इनमें से 310 मतदाता बीड़ के पोलिंग बूथ पर मत का प्रयोग करेंगे और 159 बड़ा भंगाल के स्कूल में स्थापित पोलिंग बूथ में वोट डालेंगे। सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम देवी चंद ठाकुर ने बताया कि बड़ा भंगाल मतदान करवाने कई टीम 2 मई को वापस पहुंचेगी।


हमीरपुर जिला  में पोलिंग पाटियां मतदान केंद्रों के लिए हुईं रवाना
जिला में 1 जून को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान करवाने के लिए शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर से ईवीएम और वीवीपैट मशीनें लेकर अपने गंतव्य को रवाना हो गई हैं। हमीरपुर में लोकसभा चुनाव में मतदान कराने को लेकर कुल 112 बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों में जाने के लिए एचटीसी डिपो हमीरपुर की ओर से बसों की सुविधा मुहैया करवाई गई। स्कूल परिसर में एसडीम हमीरपुर मनीष सोनी की अध्यक्षता में कर्मचारियों को पोलिंग बूथ के लिए रवाना किया गया। एचआरटीसी बसें कर्मचारियों को पोलिंग बूथ पर छोड़कर वापस अपने- अपने रूटों पर रवाना हुईं। वहीं, स्कूल के दूसरे खेल मैदान में पुलिस कर्मियों को भी पोलिंग बूथों के लिए रवाना  किया गया।

photo

वहीं  सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम बड़सर राजेंद्र कुमार गौतम की अध्यक्षता में महिला पोलिंग बूथ टीम और पोलिंग पार्टियां को पोलिंग बूथ के लिए रवाना किया गया। पोलिंग पार्टियां डिग्री कॉलेज बड़सर से ईवीएम और वीवीपैट मशीनें लेकर अपने गंतव्य को रवाना हुई।  सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र कुमार गौतम ने बताया कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र के 112 बूथों में से दांदडू, बड़सर-1, बड़सर-2, बड़सर-3 तथा बिझड़ी मतदान केंद्रों पर सिर्फ महिला कर्मचारी ही मतदान प्रक्रिया पूरी करवाएंगी। इसके अलावा बणी, जौड़े अंब, हरसौर और ब्याड़- 2 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।  बड़सर विधानसभा क्षेत्र के दान्दडू, चकमोह औऱ रैली जजरी के मतदान केंद्रों को संवेदनशील मतदान केंद्रों की श्रेणी में रखा गया है। पोलिंग स्टेशनों के मतदान दलों को चुनाव सामग्री के साथ रवाना हो गए है।इन बूथों में जाने के लिए एचटीसी डिपो हमीरपुर की ओर से बसों की सुविधा मुहैया करवाई गई।

दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग में इस बार 62 वोटर करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

प्रदेश में लाहौल स्पीति जिले में दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र टशीगंग है। 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित टशीगंग में इस बार 62 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें इनमें 37 पुरुष और 25 महिला मतदाता हैं। पिछले चुुनाव में यहां पर 52 वोटर थे। यहां पर हर चुनाव में सौ फीसदी वोटिंग का रिकॉर्ड है। इस बार भी ऐसी उम्मीद की जा रही है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।