Himachal News : दूसरे राज्यों में ड्यूटी पर गए 1200 से अधिक पुलिस जवान नहीं डाल पाएंगे वोट

हिमाचल पुलिस की विभिन्न बटालियनों से करीब 1200 से अधिक पुलिस जवान बिहार, ओडिशा और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर गए हैं।  4 अप्रैल को हिमाचल से जब ये पुलिस जवान अन्य राज्यों में ड्यूटी पर गए थे तो उन्हें आश्वासन मिला था कि एक जून से पहले वह हिमाचल लौट आएंगे।  अभी तक बाहरी राज्यों से इनकी वापसी का रास्ता साफ नहीं हो पाया है।
 | 
photo vote

शिमला ।  भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन विभाग हर साल मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने पर लाखों रुपए खर्च करता है, लेकिन डिजिटल युग में आज भी हिमाचल पुलिस के जवान मताधिकार का इस्तेमाल करने से वंचित रहने को मजबूर हैं। बताते चलें कि हिमाचल पुलिस की विभिन्न बटालियनों से करीब 1200 से अधिक पुलिस जवान बिहार, ओडिशा और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर गए हैं। 4 अप्रैल को हिमाचल से जब ये पुलिस जवान अन्य राज्यों में ड्यूटी पर गए थे तो उन्हें आश्वासन मिला था कि एक जून से पहले वह हिमाचल लौट आएंगे। ताकि वे अपने गृह चुनाव क्षेत्र में मतदान कर सकें। अभी तक बाहरी राज्यों से इनकी वापसी का रास्ता साफ नहीं हो पाया है।

अब नए निर्देशों के अनुसार ये सभी 4 जून को मतगणना के बाद ही लौटेंगे। साफ जाहिर है कि पुलिस के जवानों को मतदान से वंचित रहना पड़ेगा।  जानकारी के लिए बता दें कि 2019 में भारत निर्वाचन आयोग ने देश की सरहदों की रक्षा करने वाले सेना के जवानों के लिए इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) की सुविधा दी थी ताकि देश की सरकार चुनने में सैनिकों की भागीदारी सुनिश्चित हो सके। हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवानों के लिए सैनिकों की तरह ईटीपीबीएस की सुविधा नहीं है।

उधर, हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नीलम दुलटा ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की सुविधा केवल भारतीय सैनिकों के लिए है। प्रदेश पुलिस के जवानों के लिए इस तरह की सुविधा नहीं है। हां प्रदेश के भीतर पोस्टल बैलेट की सुविधा है, लेकिन प्रदेश के बाहर ऐसी सुविधा नहीं है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।