Himachal : नव वर्ष की पूर्व संध्या पर श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा दियोटसिद्ध मंदिर

दियोटसिद्ध मंदिर (Deotsidh Temple) में नए वर्ष आगमन की तैयारियां शुरू ,  100 पुलिस कर्मी व होमगार्ड मंदिर परिसर में होगें तैनात व  दिन-रात खुला रहेगा लंगर
 | 
.

हमीरपुर ।   उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में नव वर्ष के आगमन के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। नव वर्ष की पावन बेला पर श्रद्धालुओं के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा जाएगा। हर साल नव वर्ष के की पूर्व संध्या से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो जाता है। दियोटसिद्ध मंदिर में 100 पुलिस कर्मी व होमगार्ड के जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेगें। श्रद्धालुओं को बिना मास्क के दियोटसिद्ध मंदिर (Deotsidh Temple) में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। स्क्रीनिंग के बाद भक्तों को मंदिर जाने की अनुमति होगी। मंदिर न्यास प्रशासन (Temple Trust Administration)  ने खुले में लंगर बांटने व जागरण पर प्रतिबंध लगाया गया है। 


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध (Temple Deotsidh) में 31 दिसंबर की रात श्रद्धालुओं को बाबा बालक नाथ जी की लाइव आरती का प्रसारण भी देखने को मिल सकता है। इसके अलावा मंदिर को पूरी रात व लंगर को खुला रखा जाएगा। इस दौरान कुल तीन दफा पूरे मंदिर (Temple) परिसर को सैनिटाइज करने के लिए बंद रखा जाएगा, ताकि कोरोना (Corona) से भी बचाव रह सके। इसके अलावा न्यास (Trust) ने निजी लंगर वितरण और चौकियां व जागरण पर पूर्व प्रतिबंध लगाया है, ताकि भीड़ एकत्रित न हो। वहीं न्यास (Trust) के अपने लंगर को श्रद्धालुओं की सुबिधा के मध्यनजर 24 घंटे खुला रखा जाएगा।

.

न्यास (Trust) ने यह भी निर्णय लिया है कि मंदिर की सरायों को भी खोला जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं को रात्रि ठहराब के लिए दिक्कत न  हो। बस अड्डा बैरियर से दिव्यांग तथा बीमार श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचाने के लिए फ्री टैक्सिम की भी व्यवस्था करवाई गई है ।  वहीं बैरियर नम्बर 1 से आगे सभी तरह के बाहनों का प्रवेश निषेध किया गया है। स्क्रीनिंग के बाद भक्तों को मंदिर जाने की अनुमति होगी। मंदिर (Temple) में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड (Covid)  नियमों का पालन करना होगा। मंदिर आते वक्त बिना मास्क किसी को भी भीतर प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर (Temple) परिसर के भीतर श्रद्धालुओं के ज्यादा देर रुकने पर पावंदी रहेगी तथा श्रद्धालु दर्शन करके सीधे परिसर से बाहर जाएंगे, ताकि ज्यादा भीड़ इकठी न हो।

यह भी पढ़ेंः-   खेलों से निखरता है युवाओं का व्यक्तित्व : Narender Thakur

मंदिर न्यास प्रशासन (Temple Trust Administration)  ने श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि जिन श्रद्धालुओं ने कोविड -19 की दूसरी डोज नहीं लगाई है। उनकी सुविधा के लिए मंदिर न्यास द्वारा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से मंदिर परिसर में कंटीन नं. एक के पास व न्यास आर्युवैद्विक चिकित्सालय में कोविड वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु कोविड -19 की दूसरी डोज लगवाने के उपरांत ही बाबाजी के दर्शन करें।  मंदिर (Temple) परिसर को 5 सेक्टरों में बांटा जाएगा प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर ऑफिसर तैनात रहेंगे जबकि पूरे परिसर में 2 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राकेश बबली ने Chief Minister से की मुलाकात


उधर मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर (SDM Barsar) शशीपाल शर्मा (Shashi Pal Sharma) ने बताया कि स्क्रीनिंग के बाद भक्तों को मंदिर जाने की अनुमति होगी। बिना मास्क के श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि नए साल के अवसर पर श्रद्धालु ज्यादा संख्या में दर्शनों के लिए पहुंचेंगे। इसके लिए कोविड (Vovid) सुरक्षा की पालना के साथ मंदिर (Temple) को 24 घंटे खोलने का निर्णय लिया है, ताकि ज्यादा रस जमा न हो। उन्होंने कहा कि खुले में लंगर बांटने व जागरण पर प्रतिबंध लगाया गया है।  उन्होंने श्रद्धालुओं से कोविड-19 नियमों का पालन करने का आह्वान किया है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।