हिमाचल में दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, सोलन, सिरमौर, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।

 | 
मौसम विभाग ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक, इन दो राज्यों में 29 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। वहीं, मौसम विभाग ने 29 और 30 मार्च के लिए हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

IMD Weather Update, Mausam Latest Updates : मार्च खत्म होते-होते देश के कई हिस्सों में हीटवेव की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही उत्तर भारत के कुछ राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो कल यानी 29 मार्च और 30 मार्च को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव होगा। 

 

मौसम विभाग ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक, इन दो राज्यों में 29 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। वहीं, मौसम विभाग ने 29 और 30 मार्च के लिए हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, सोलन, सिरमौर, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। 

 

हिमाचल प्रदेश में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में 31 मार्च तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। इस दौरान ऊंची चोटियों पर बर्फबारी व अन्य क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। वहीं, 29 व 30 मार्च को भारी बारिश और अंधड़ चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 31 मार्च के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 1 व 2 अप्रैल को उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों को छोड़कर अन्य में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। 3 अप्रैल को मौसम फिर बिगड़ सकता है। आज भी कई स्थानों पर बारिश-बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने का भी पूर्वानुमान है। शिमला में भी मौसम खराब बना हुआ है।

 

कहां कितना न्यूनतम तापमान

शिमला में न्यूनतम तापमान 13.0, सोलन 14.8, भुंतर 13.0, कल्पा 5.2, धर्मशाला 17.3, ऊना 16.6, नाहन 17.3, केलांग 2.3, पालमपुर 14.5, सोलन 13.6, मनाली 11.1, कांगड़ा 16.8, मंडी 14.2, बिलासपुर 17.6, चम्बा 16.8, डलहौजी 10.5, जुब्बड़हट्टी 15.2, कांगड़ा 11.6, नारकंडा 9.0, रिकांगपिओ 9.3, सेऊबाग 12.6, धौलाकुआं 18.2, बरठीं 16.2, कसौली 17.0, पांवटा साहिब 20.0, सराहन 7.0 और देहरागोपीपुर में 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।