हमीरपुर जिले में नहीं रहेगी पानी की कमी, 390 करोड़ के 10 नए शेल्फ प्रस्तावित : हेमराज बैरवा

डीसी हेमराज बैरवा की अध्यक्षता में हुई डीडब्ल्यूएसएम की बैठक में किया अनुमोदन । उपायुक्त हेमराज बैरवा की अध्यक्षता में हुई जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्ल्यूएसएम) की बैठक में इन 10 नए शेल्फों को अनुमोदित कर दिया गया।
 | 
photo

हमीरपुर ।  जिला में पीने की पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और आने वाले कई वर्षों की जरुरत को पूरा करने के लिए जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2023-24 की योजना में लगभग 390 करोड़ रुपये की 10 नई पेयजल योजनाओं के शेल्फ मंजूरी के लिए प्रेषित किए जा रहे हैं।  उपायुक्त हेमराज बैरवा की अध्यक्षता में हुई जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्ल्यूएसएम) की बैठक में इन 10 नए शेल्फों को अनुमोदित कर दिया गया।


  उपायुक्त ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिला में हर घर में नल लगाने का लगभग शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। कई क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के स्रोतों का सुदृढ़ीकरण भी किया जा चुका है, लेकिन कई क्षेत्रों में अभी भी जलस्रोतों के सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसी के मद्देनजर जलशक्ति विभाग ने जलस्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए लगभग 390 करोड़ रुपये की 10 योजनाओं के शेल्फ प्रस्तावित किए हैं।


  उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिला के लिए विभिन्न सुदृढ़ीकरण योजनाएं अब ब्यास नदी या सतलुज नदी से प्रस्तावित की जा रही हैं। इससे जिलावासियों को 12 महीने पर्याप्त पेयजल मिलता रहेगा। उपायुक्त ने कहा कि जिला की विभिन्न खड्डों, नालों या अन्य प्राकृतिक जलस्रोतों से चल रही पेयजल योजनाओं को भी चालू रखा जाएगा तथा इन जलस्रोतों का संरक्षण एवं संवद्र्धन सुनिश्चित किया जाएगा।  उपायुक्त ने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिला कोई भी घर पेयजल कनेक्शन के बगैर नहीं रहना चाहिए। इसके लिए वे खाद्य आपूर्ति विभाग के राशन कार्डधारकों के डाटा का भी विश्लेषण करें तथा उसके आधार पर भी आवश्यक कदम उठाएं।


 

बैठक में जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता नीरज भोगल ने जिला में जल जीवन मिशन की उपलब्धियों और नई प्रस्तावित योजनाओं के संबंध में विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।  इस अवसर पर एडीसी जितेंद्र सांजटा, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी राजकुमार और जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन से संबंधित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।