आग की भेंट चढ़ा विहडू बीट का जंगल, दमकल विभाग और ग्रामीणों के सहयोग से आग पर पाया गया काबू

भीषण गर्मी के बीच उपमंडल बड़सर के क्षेत्रों में जंगलों का दहकना लगातार जारी है।  जिससे लाखों की वन संपदा का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।
 | 
photo fire

हमीरपुर ।  भीषण गर्मी के बीच उपमंडल बड़सर के क्षेत्रों में जंगलों का दहकना लगातार जारी है। बिझड़ी रेंज के तहत आने वाले विहडू बीट के जंगल में बुधवार शाम को भयंकर आग लग गई। जिससे लाखों की वन संपदा का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इसकी सूचना ग्रामीणों ने दमकल विभाग बिझड़ी को दी और कहा कि विहडू बीट के जंगल के साथ लगते गांव सरयाला दी वाहल के पास आग लगी है। आग इतनी भयंकर थी कि अगर समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो उक्त गांव आग की चपेट में आ सकता था। दमकल विभाग के कर्मचारियों और ग्रामीणों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया गया। लेकिन चीड़ के बेशकीमती पेड़ों के अलावा जंगली जीव जंतु भी आग की भेंट चढ़ गए हैं।


बताते चलें कि विहडू बीट के जंगल में बुधवार शाम को आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पा सके। ग्रामीणों ने इसकी सूचना दमकल विभाग बिझड़ी को दी। विभाग की टीम ने मौंके पर पहुंचकर सरयाला दी वाहल गांव व साथ लगते जंगल को आग की भेंट चढ़ने से बचा लिया।  हालांकि इस घटना में कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। ग्रामीणों में संजीव कुमार, देवेंद्र कुमार, रत्न चंद, राजेश कुमार, मंगत राम, केसरी देवी, बीना देवी, संजय शर्मा मनोज कुमार सहित ग्रामीणों ने आग बुझाने में सहयोग दिया है।

वहीं ग्रामीणों ने दमकल विभाग बिझड़ी के प्रभारी रत्न शर्मा,फायरमैन सतीश कुमार, मोहिंद्र सिंह, डिंपल कुमार, परस राम, रवि कुमार व मनोहर लाल का आभार प्रकट किया है। वहीं  उपमंडल  के  मैहरे के जंगल में गुरुवार को दोपरबाद भयानक आग लग गई, जिससे जंगल जल कर राख़ हो गया । दमकल विभाग, स्थानीय लोग और वन विभाग के कर्मचारी  आग बुझाने में लगे हुए थे ।
उधर, वन परिक्षेत्राधिकारी मनीष कुमार ने लोगों से अपील की है कि जंगलों में आग न लगाएं तथा अगर आग लगती है, तो तुरंत वन विभाग या अग्निशमन विभाग बिझड़ी को सूचित करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।