टौणी देवी स्कूल में पृथ्वी दिवस पर धरती बचाओ, जीवन बचाओ का दिया संदेश

अत्यधिक गर्मी, तापमान में वृद्धि, मौसम के पैटर्न में बदलाव, बर्फ  के पिघलने, जंगल की आग, बाढ़ और सूखे सहित अन्य जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से पृथ्वी त्रस्त है और यह  जलवायु परिवर्तन, एक सदी से अधिक की सतत ऊर्जा और भूमि उपयोग, लाइफस्टाइल, खपत और प्रोडक्शन के पैटर्न का परिणाम है ।
 | 
photo

हमीरपुर ।  अत्यधिक गर्मी, तापमान में वृद्धि, मौसम के पैटर्न में बदलाव, बर्फ के पिघलने, जंगल की आग, बाढ़ और सूखे सहित अन्य जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से पृथ्वी त्रस्त है और यह  जलवायु परिवर्तन, एक सदी से अधिक की सतत ऊर्जा और भूमि उपयोग, लाइफस्टाइल, खपत और प्रोडक्शन के पैटर्न का परिणाम है ।  हमारे ग्रह के लिए सकारात्मक कार्रवाई करने और दुनिया भर में पर्यावरण आंदोलन में विविधता लाने, शिक्षित करने और धरती बचाओ जीवन बचाओ जैसे  उदेश्यों के साथ स्वर्ण  जयंती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ( उत्कृष्ट) टौणी देवी  में  पृथ्वी दिवस मनाया गया ।

जिसमें पर्यावरण संरक्षण से वातावरण को साफ और प्रदूषण रहित बनाने का प्रण लिया गया । प्रवक्ता हेम लाल द्वारा असेंबली में छात्रों को विशेष रूप से संबोधित किया गया, जिसमें उन्हें इसके महत्व के बारे में बताया गया कि पृथ्वी प्रकृति का स्रोत और यह सभी चीजों को जीवन देता है । इसलिए जरूरी है कि हम पृथ्वी की संभाल के लिए अपना योगदान दें ।  इस अवसर पर  इको क्लब के द्वारा पृथ्वी को कैसे सुरक्षित रखा जाए विषय पर आधारित वाद विवाद एवं पेंटिंग प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया ।
  बच्चों ने पानी का बचाव और पृथ्वी की सुरक्षा पर विभिन्न संदेश दिए और सभी से पौधा लगाने का आग्रह किया यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने बताया कि आज हमारी पृथ्वी संकट में है, शुद्ध जल की कमी और प्रदूषण मुख्य समस्याएँ बनी हुई हैं।  युवा पीढ़ी को यह नहीं भूलना चाहिए कि यह धरती हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिली हैं और इसे भावी पीढ़ी को संरक्षित रूप में देना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।
वाद विवाद प्रतियोगिता में   अंजलि प्रथम,  सृष्टि द्वितीय और  श्रेया तृतीय जबकि  चित्रकला में जूनियर वर्ग में विकास प्रथम,  अनिशका व चेतना  द्वितीय और   समर तृतीय रहे जबकि सीनियर वर्ग में  प्रियंका, शगुन, इशिता क्रमश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे l इस अवसर पर संजीव,राजेश,पवन,सोनू,बलबीर,सतीश,संजय , कृष्ण ,तनु,सोनिया,सुनीता सहित सभी अध्यापक उपस्थित रहे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।