Hamirpur News : 8 को होने वाली मॉक एक्सरसाइज के लिए की टेबल टॉप एक्सरसाइज

बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों को सुनियोजित एवं कारगर ढंग से अंजाम देने के अभ्यास के लिए 8 जून को जिला हमीरपुर में भी मॉक एक्सरसाइज आयोजित की जा रही है।
 | 
photo

हमीरपुर ।    बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों को सुनियोजित एवं कारगर ढंग से अंजाम देने के अभ्यास के लिए 8 जून को जिला हमीरपुर में भी मॉक एक्सरसाइज आयोजित की जा रही है। इसके लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से सभी तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने यहां उपायुक्त कार्यालय के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में टेबल टॉप एक्सरसाइज के माध्यम से बचाव एवं राहत कार्यों की रूपरेखा तय की।


   टेबल टॉप एक्सरसाइज के दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सय्यद अता हसनैन ने नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ते हुए मॉक एक्सरसाइज के महत्व पर प्रकाश डाला। जबकि, शिमला से राजस्व विभाग के प्रधान सचिव देवेश कुमार, एनडीएमए के सीनियर कंसल्टेंट मेजर जनरल सुधीर बहल और राजस्व विभाग एवं आपदा प्रबंधन के विशेष सचिव सीपी वर्मा ने मॉक एक्सरसाइज एवं आपदा प्रबंधन से संबंधित पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी।


  वीडियो कांफे्रंसिंग के बाद जिला के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उपायुक्त एवं डीडीएमए के अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने बताया कि 8 जून को मॉक एक्सरसाइज के दौरान जिला के 5-6 स्थानों पर बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास किया जाएगा तथा इन स्थानों पर सभी आवश्यक संसाधन जुटाए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि सुजानपुर उपमंडल में पलाही के आस-पास, नादौन उपमंडल में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के आस-पास, भोरंज उपमंडल के भरेड़ी, हमीरपुर उपमंडल के टौणीदेवी एवं मेडिकल कालेज अस्पताल परिसर और बड़सर उपमंडल के दियोटसिद्ध के पास मॉक एक्सरसाइज की जाएगी।


  उपायुक्त ने बताया कि इस मॉक एक्सरसाइज में पुलिस, होमगार्ड, अग्रिशमन विभाग, आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अलावा अन्य संस्थानों, जंगलबैरी स्थित चतुर्थ रिजर्व बटालियन, प्रशिक्षित आपदा मित्रों और वॉलंटियर्स की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है।


  बैठक में एसपी डॉ. आकृति शर्मा, चतुर्थ रिजर्व बटालियन जंगलबैरी के कमांडेंट दिवाकर शर्मा, एसडीएम हमीरपुर मनीष कुमार सोनी, एसडीएम नादौन अपराजिता चंदेल, एसडीएम भोरंज संजय स्वरूप, एसडीएम सुजानपुर राकेश शर्मा, सहायक आयुक्त पवन कुमार शर्मा, होमगार्ड के कमांडेंट सुशील कुमार, अन्य विभागों तथा एनडीआरएफ के अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।