Hamirpur News : दियोटसिद्ध मंदिर में राशन का गोलमाल, स्टोर से लाई जा रही आटा व चीनी की बोरी बरामद

दियोटसिद्ध में मंदिर प्रशासन के द्वारा राशन पकड़ा गया  है।  यह राशन बिना पर्ची के राशन स्टोर से निकल गया था । लंगर स्टोर से एक स्थानीय दुकानदार द्वारा आटे व चीनी की बोरी गाड़ी में लोड करके ले जा रहा था ।  इसके बाद आटे की बोरी व्यक्ति की गाड़ी से तथा चीनी की बोरी उसकी दुकान से बरामद हुई है। 
 | 
photo

हमीरपुर । उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ  बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में राशन की हेरा फेरी का मामला सामने आया है। दियोटसिद्ध में मंदिर प्रशासन के द्वारा राशन पकड़ा गया  है।  यह राशन बिना पर्ची के राशन स्टोर से निकल गया था । लंगर स्टोर से एक स्थानीय दुकानदार द्वारा आटे व चीनी की बोरी गाड़ी में लोड करके ले जा रहा था। इसके बाद आटे की बोरी व्यक्ति की गाड़ी से तथा चीनी की बोरी उसकी दुकान से बरामद हुई है।  यह गोरख धंधा पिछले कई महीनो से लगातार चला हुआ है। लेकिन मंदिर प्रशासन न तो इसे पकड़ पाया और न ही इस पर अंकुश लगा पाया। आरोपित व्यक्ति स्थानीय मार्केट में ही रोट प्रसाद की दुकान करने वाला बताया जा रहा है। उक्त सामग्री मारुति 800 में लाई गई बताई जा रही है। जिसे मौके पर रंगे हाथों पकड़ लिया गया। 

 बताते चलें  कि  लंगर के स्टोर से एक बोरी चीनी और एक बोरी आटा लेकर एक व्यक्ति मारुति गाड़ी में जा रहा था। लोगों द्वारा शोर मचने तक गाड़ी से चीनी की बोरी उसने मेन गेट के सामने अपनी दुकान में उतार ली थी। इसके बाद गाड़ी भगा कर विश्राम गृह के पास जा रही थी बहाँ पकड़ ली गई। गौर रहे कि बाबाजी के दरबार में श्रद्धालुओं के द्वारा काफी आस्था के साथ यहां पर राशन जिसमे की चावल, दालें, कनक, आटा, चीनी, देसी घी  के अलावा अन्य खाने-पीने की वस्तुओं एवं अन्य वस्तुएं भी श्रद्धालुओं के द्वारा यहां पर अर्पित की जाती हैं । 
मंदिर में मंदिर सुपरिटेंडेंट एवं मंदिर सिक्योरिटी के द्वारा राशन पकड़ा गया जानकारी देते हुए मंदिर अधिकारी संदीप चंदेल ने बताया कि पिछले काफी दिनों से शिकायत में मिल रही थी कि मंदिर स्टोर से समान बिना पर्ची के निकाला  जा रहा है ।  उसी के मद्देनजर सिक्योरिटी को इस बारे में आदेश दिए गए थे कि अगर ऐसा हो रहा है ।  तो इसकी जांच की जाए सुबह के समय सिक्योरिटी के द्वारा स्टोर से पाया गया कि एक बोरी चीनी की एवं एक बोरी आटा की निकल गई है ।  जिसकी कोई पर्ची नहीं काटी गई थी ।  वहीं मंदिर सूत्रों से हमें पता चला है कि मंदिर से चीनी को बेचने का कोई प्रावधान नहीं है मंदिर से सिर्फ मध्य वर्गीय लोगों के लिए आटा एवं अन्य राशन बेचने का प्रावधान है इसमें चीनी नहीं मौजूद है ।
वहीं आटा की बोरी दुकान में रखी गई थी एवं चीनी की बोरी गाड़ी में रखी गई थी जोकि दो नंबर में स्टोर से निकल गई थी  दुकानदार के द्वारा बयान दिया गया है कि उसने यह स्टोर से चीज निकलवाई हैं ।  मंदिर प्रशासन के द्वारा पूरे स्टोर को सील किया गया है । अब नए सिरे से स्टॉक की चेकिंग की जाएगी । प्रारंभिक तौर पर मंदिर प्रशासन अपने सिरे पर ही इसकी जांच कर रहा है । आगामी उच्च अधिकारियों के निर्देश के बाद ही अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ।
फिलहाल किन कर्मचारियों ने दुकानदार से मिलकर आटा एव चीनी को निकाला है उसकी भी जांच की जा रही है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी । मंदिर से राशन चोरी का मामला सामने आने के बाद निश्चित ही श्रद्धालुओं के आस्था पर चोट पहुंची है तथा न्यास प्रशासन की कार्य प्रणाली पर भी सवालिया निशान उठ रहे हैं। श्रद्धालुओं ने मांग की है कि इस गोरखधंधे में जितने भी लोग सम्मिलित हैं उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए।
 उधर, मंदिर अधिकारी संदीप चंदेल के अनुसार राशन चोरी के मामले की रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है । ट्रस्ट के नियमों के अनुसार जो भी कार्यवाही बनेगी वह की जाएगी । उन्होंने बताया कि यह भी जांच का विषय है कि किस कर्मचारी ने दुकानदार के साथ मिलकर काम को अंजाम दिया है। इसकी भी जांच की जा रही है कि वह कौन कर्मचारी था उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी ।
वहीं सोसिल एक्टिविस्ट बड़सर परमजित ढटवालिया ने बताया कि न्यास बाबा बालक नाथ मंदिर दियोड़सिद्ध में आये दिन कोई न कोई चोरी का मामला सामने आता रहता है। आज फिर लंगर के स्टोर से एक बोरी चीनी और एक बोरी आटा लेकर संजीव कुमार मारुति गाड़ी  से बरामद की शोर मचने तक गाड़ी से चीनी की बोरी मेन गेट के सामने अपनी दुकान में उतार ली थी। गाड़ी भगा कर विश्राम गृह के पास जा रही थी बहाँ पकड़ी। इससे पहले भी कई बार ऐसे घटना क्रम हो चुके हैं। पहले  भी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से शिकायत हुई थी जिस पर सरकार से  विजिलेंस को परमिशन मिल चुकी है।  जल्दी ही बो इंक़वारी भी शुरू होगी तब कई औऱ बड़ी मछलियों पर भी सिंकन्जा कसेगा। यहाँ पर खरीद फरोक्त पर पहले भी बड़े आक्षेप लग चुके हैं। ढटवालिया ने बताया कि जिनमें अधिकारियों कर्मचारियों के इलाबा विधायक के कुछ चहेते भी लपेटे में आएँगे। जिन्होंने न्यास में बड़ा गोलमाल किया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।